स्वास्थ्य

बाल गिर रहे हैं तो सिर पर लगाएं नींबू-अदरक का रस, जानें ऐसे ही 7 उपाय

001_1445698989स्तक टाइम्स/एजेंसी : बाल गिरना सामान्य बात है, लेकिन अगर इनकी संख्या काफी अधिक है तो फिर सचेत होने की जरूरत है। इस पर समय रहते ध्यान नहीं दिया जाए तो यह बड़ी प्रॉब्लम बन सकती है। यदि आपके भी बहुत ज्यादा बाल गिर रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं ये 9 बहुत आसान घरेलू उपाय। इनमें से आप किसी भी एक नुस्खे का यूज करके प्रॉब्लम को कम कर सकते हैं:
1. रात को सोने से पहले नींबू और अदरक के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं। इसे रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह उठने के बाद बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में दो बार करें। तीन माह में असर दिखने लगेगा और बाल गिरने कम हो जाएंगे।
2.सूखे आंवले में नारियल का तेल :
दो चम्मच सूखे आंवले को एक कटोरी नारियल तेल के साथ मिलाकर कुछ देर गर्म करें। ठंडा करके इसे रोजाना सिर पर लगाने से हेयर फॉल की प्रॉब्लम कम हो जाती है।

 

3. नारियल तेल में नींबू का रस :
नारियल के ठंडे तेल में थोड़ा-सा नींबू का रस और कपूर का पाउडर मिलाएं। इसे दिन में दो बार सिर पर लगाने से हेयर फॉल की प्रॉब्लम को कम किया जा सकता है।
4. बालों में लगाएं प्याज का रस :
प्याज को मिक्सर में पानी डालकर पीस लें। इसके बाद इसके रस को छान लें। इस रस को बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो लें। ये काम हफ्ते में तीन बार करें।

 

Related Articles

Back to top button