अन्तर्राष्ट्रीय

बिल गेट्स को पीछे छोड़ दूसरे बड़ा अमीर बना ये शख्स, नेटवर्थ 7.45 लाख करोड़ रुपये

अब दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर बिल गेट्स नहीं बल्कि बर्नार्ड अरनॉल्ट (70) बन गए हैं। लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड की नेटवर्थ 7.45 लाख करोड़ रुपये हो गई है। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स अब अमीरी के मामले में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। बर्नाल्ड की कंपनी एलवीएमएच के शेयरों में 1.38 फीसदी की तेजी आने से मंगलवार को उनकी नेटवर्थ 108 अरब डॉलर (7.45 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। जबकि बिल गेट्स की नेटवर्थ 107 अरब डॉलर (7.38 लाख करोड़ रुपए) है।

गेट्स ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के सात साल में पहली बार तीसरे नंबर पर आए हैं। इसमें शामिल दुनिया के 500 अमीरों की नेटवर्थ हर रोज अमेरिकी शेयर बाजार बंद होने के बाद अपडेट की जाती है।

इंडेक्स के मुताबिक इस साल बर्नाल्ड की नेटवर्थ में सबसे ज्यादा 39 अरब डॉलर (2.69 लाख करोड़ रुपये) की बढ़ोतरी हुई है। बर्नाल्ड की नेटवर्थ फ्रांस की जीडीपी के 3 फीसदी के बराबर है। बीते महीने बर्नाल्ड सेंटीबिलेनियर कैंप में भी शामिल हुए थे। जिसमें दुनिया के महज तीन व्यक्ति हैं- जेफ बेजोस, बिल गेट्स और बर्नाल्ड अरनॉल्ट।

बर्नाल्ड के पास कितने शेयर?
बर्नाल्ड के पास एलवीएमएच कंपनी के करीब 50 फीसदी और फैशन हाउस क्रिश्चियन डायर के करीब 97 फीसदी शेयर हैं। फ्रांस के नोट्रे डेम कैथेड्रल चर्च को आग लगने से काफी नुकसान पहुंचा था, जिसके लिए बर्नाल्ड और उनके परिवार ने 65 करोड़ डॉलर दिए थे। जबकि बिल गेट्स अब तक 35 अरब डॉलर से अधिक दान में दे चुके हैं।

वहीं अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अपनी पत्नी को तलाक के सेटलमेंट में करीब 36.5 अरब डॉलर के शेयर देने के बावजूद अमीरों की लिस्ट में प्रथम स्थान पर बने हुए हैं।

Related Articles

Back to top button