राष्ट्रीय

बिहार में शराब पर ज़ल्द लगेगी पाबंदी : नीतीश

nitish-kumar_650x400_51447934902पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को एक बार फिर मद्यनिषेध पर अपनी पुरानी घोषणा दोहरायी। दरअसल नीतीश कुछ अखबारों में छपी उन खबरों का खंडन कर रहे थे, जिनमें यह दावा किया गया था कि राज्य में अगले साल 1 अप्रैल से केवल देसी शराब पर प्रतिबंध लगेगा, न कि विदेशी शराब की खरीद-बिक्री पर।

नीतीश ने कहा कि इस संबंध में फिलहाल अधिकारी अध्ययन कर रहे हैं, लेकिन इतना तय है कि प्रतिबंध एक साथ लगाया जाएगा। राज्य में शराब के प्रतिबंध से करीब 3500 करोड़ के राजस्व घाटे पर उन्होंने कहा कि प्रतिबंध की घोषणा से पूरे राज्य की महिलाओं में जो खुशी और उत्साह है और शराब पीने से जिस तरह जानमाल की क्षति होती है उसके सामने कोई भी राशि बहुत कम है।

बिहार के मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में मद्यनिषेध की घोषणा का राज्य के विपक्षी दलों समेत महिला संगठनों ने स्वागत किया है, लेकिन सबने यही सवाल किया है कि आखिर यह प्रतिबंध कितना प्रभावी हो पाएगा। इस पर नीतीश ने कहा कि फिलहाल इस संबंध में जो भी जांच और अध्ययन चल रहा है उसमें हर बिंदु पर ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी माना कि कोई घोषणा करना जितना आसान होता है, उसे लागू करना उतना ही कठिन होता है। खासकर बिहार से सटे राज्यों जैसे झारखंड, उत्तरप्रदेश और नेपाल में इस पर प्रतिबंध नहीं होने के कारण शराब की तस्करी पर अंकुश लगाना एक बड़ी चुनौती होगा।

नीतीश कुमार के अनुसार बिहार में इस संबंध में नई नीति 1 अप्रैल, 2016 के पहले तैयार हो जाएगी, लेकिन फिलहाल उन्होंने माना कि इस विषय पर जमकर अटकलें लगाई जाएंगी।

 

Related Articles

Back to top button