व्यापार

बुलेट ट्रेन को लेकर मोदी सरकार ने बढ़ाया एक और कदम, किया एक उच्चस्तरीय समिति का गठन

99866-bullettrain740नयी दिल्ली: मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के तेजी से क्रियान्वयन के लिए केंद्र ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया है। समिति जापान द्वारा इस बारे में गठित इसी तरह की समिति के साथ द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाएगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सरकार ने पनगढ़िया की अगुवाई में एक समिति का गठन किया है जो मुंबई-अहमदाबाद द्रुत गति की रेल परियोजना के क्रियान्वयन से संबंधित सभी मुद्दों को जापान द्वारा बनाई गई समिति के साथ सुलझाएगी।

समिति में औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग के सचिव, विदेश सचिव और आर्थिक मामलों के सचिव तथा रेलवे बोर्ड के चेयरमैन शामिल हैं। समिति की पहली बैठक के समय के बारे में अगले सप्ताह फैसला किया जाएगा। इसमें यह फैसला किया जाएगा कि क्या पनगढ़िया समिति जापान जाएगी।

इससे पहले इस परियोजना की समीक्षा पनगढ़िया की अगुवाई वाली नवोन्मेषण संयोजन समिति ने की थी। इस समिति के पास 2000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की परियोजनाओं की समीक्षा का अधिकार है। मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन पहली परियोजना है जिसका इस समिति ने आकलन किया था।

Related Articles

Back to top button