अजब-गजबफीचर्डस्वास्थ्य

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए जरूर खाएं टमाटर

टमाटर खाने से आपको अनगिनत स्वास्थ्य लाभ होते हैं। क्या आप जानते हैं आप टमाटर से अपना ब्लड प्रेशर कंट्रोल रख सकते हैं? हाइपरटेंशन एक ऐसे बीमारी है जिससे आपको दिल से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। आप अपनी डायट में टमाटर को शामिल करके इस तरह के जोखिम को थोड़ा कम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: एक दिन में गोरा दिखने का वादा ,दिखेंगे लाखों में एक

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए जरूर खाएं टमाटरकार्डियोवस्कुलर ड्रग्स एंड थेरेपी में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक, हाइपरटेंशन से पीड़ित लोगों का टमाटर का रस पीने से बीपी लेवल कम देखा गया था।

अमेरिकन हार्ट जर्नल में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर टमाटर का रस पीने से ग्रेड-1 हाइपरटेंशन से पीड़ित मरीजों में ब्लड प्रेशर कम देखा गया और वो भी किसी बीमारी के। टमाटर कैसे मदद करता है? टमाटर में लाइकोपीन और बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉइड होते हैं, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। इससे फ्री रैडिकल को निष्क्रिय करने और शरीर से हानिकारक टॉक्सिन को फ्लश करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों रो पड़े सलमान..

यह न केवल एथेरोस्लेरोसिस की प्रगति को धीमा करता है बल्कि ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को भी कम करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखता है। इसमें विटामिन ई भी शामिल है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है और पोटेशियम भी है, जो एक खनिज है, जो शरीर में फ्लूइड इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखता है। इसलिए अगर आप हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं, तो टमाटर का अधिक सेवन करें। हालांकि, गाउट के रोगियों को टमाटर से बचना चाहिए क्योंकि इससे लक्षण बढ़ सकते हैं। आप इसे सलाद या सब्जियों में मिलाकर खा सकते हैं। इसके अलावा इसे टोमेटो सूप, रसम या चटनी के रूप में भी खाया जा सकता है।

 

Related Articles

Back to top button