स्पोर्ट्स

भारतीय टीम के ये 5 क्रिकेट खिलाड़ी, करते हैं बड़ी-बड़ी सरकारी नौकरियां

आज हम आपको बता रहे है उन क्रिकेटर्स के बारे में जिन्होंने खेल में तो देश का नाम किया ही है साथ ही ये सरकारी सेवाओं में भी बड़े पदों पर तैनात है। कभी अपने खेल को लेकर तो कभी अपनी निजी जिंदगी को लेकर। भारत देश में क्रिकेट के प्रति लोगों के मन में दीवानगी हद पार होती है। दरअसल इन खिलाडियों को सम्मानित करने के लिए बड़े सरकारी विभाग इन्हे उच्च पदों पर नियुक्त करते है।आज हम आपको भारत देश के कुछ ऐसे महान खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो क्रिकेट जगत में तो अच्छा कर ही रहे हैं साथ ही उन्हें भारत सरकार की तरफ से सरकारी नौकरियां की प्राप्त है। आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों की लिस्ट में कौन-कौन शुमार हैंं।

सचिन तेंदुलकर

हम बात कर रहे है भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सचिन तेंदुलकर जो उन्हें क्रिकेट कभगवान भी कहा जाता है और सचिन ने भारत को कई ​मैचों में शानदार जीत दिलाई है और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए है। सचिन को 2010 में इंडियन एयरफोर्स ग्रुप कैप्टन के रूप में नियुक्त किया गया।

महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान हुए महान बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी को 2015 में इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल पद नियुक्त किया गया। धोनी ने भारत को तीनों फॉर्मेट में विजयी बनाया है।आप को ये भी बता दे की की टीम इंडिया में खेलने से पहले कैप्टन कूल धोनी रेलवे में कार्यरत थे.

कपिल देव

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने टीम इंडिया को 1983 में विश्वकप दिलाया था। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान 2008 में इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल पद पर नियुक्त किए गये है।

हरभजन सिंह

हरभजन सिंह भारतीय टीम के फिरकी गेंदबाज है। लेकिन अभी टीम से बाहर चल रहे है। भारतीय टीम को यह स्पिनर पंजाब पुलिस में डीएसपी पद पर कार्यरत है।

उमेश यादव

उमेश यादव भारतीय टीम का तेज गेंदबाज है। उमेश यादव इस साल रिजर्व बैंक आॅफ इंडिया के असिस्टेंट मैनेजर के रूप में नियु​क्त किएं गये है।

 

Related Articles

Back to top button