स्पोर्ट्स

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में, वेस्टइंडीज को खलेगी इन दो दिग्गजों की कमी

wivsinएजेंसी/ वेस्टइंडीज को भारत के खिलाफ 21 जुलाई से एंटीगुआ में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच में दो दिग्गजों की कमी अवश्य खलेगी। सुनील नरेन और क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज को नॉर्थ साउंड के सर विवियन रिचर्ड्‍स स्टेडियम में 4 वर्ष पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी। गेल और नरेन का वैसे भी इस मैदान में शानदार रिकॉर्ड रहा है, जिसके चलते जेसन होल्डर की कैरेबियाई टीम को इस मैदान पर इन दो दिग्गजों की कमी अवश्य खलेगी।

वेस्टइंडीज ने जून 2012 में न्यूजीलैंड पर पहले टेस्ट मैच में 9 विकेटों से जीत दर्ज की थी। नरेन की उम्दा गेंदबाजी के सामने कीवी टीम ने पहली पारी में 351 रन बनाए थे। नरेन ने 132 रनों पर सर्वाधिक 5 विकेट झटके थे। इसके बाद गेल (150) और किरोन पॉवेल (134) द्वारा पहले विकेट के लिए की गई द्विशतकीय भागीदारी (254 रन) की मदद से वेस्टइंडीज ने 522 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। गेल ने 17 चौकों व 2 छक्कों की मदद से आक्रामक शतक बनाया था।

नरेन दूसरी पारी में भी प्रभावी रहे और कीवी टीम ने 272 रन बनाते हुए वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 102 रनों की मामूली लक्ष्य रखा। गेल के आक्रामक नाबाद 64 रनों की मदद से इंडीज ने यह लक्ष्य 1 विकेट खोकर हासिल करते हुए सीरीज में बढ़त बनाई थी। नरेन (मैच में 8 विकेट) को मैन ऑफ द मैच चुना गया था।

वैसे भी यदि इस मैदान पर कैरेबियाई क्रिकेटर्स की बात की जाए तो गेल और नरेन का प्रदर्शन शानदार रहा है। गेल ने यहां एक टेस्ट खेलते हुए 214 रन बनाए। वे किसी कैरेबियाई क्रिकेटर द्वारा यहां टेस्ट मैचों में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में शिवनारायण चंद्रपॉल के बाद दूसरे क्रम पर है।

इसी तरह यदि कैरेबियाई गेंदबाजों के इस खूबसूरत मैदान पर प्रदर्शन की बात की जाए तो नरेन ने शानदार गेंदबाजी की है। उन्होंने यहां 1 मैच में 8 विकेट झटके हैं। उनसे ज्यादा विकेट सिर्फ केमार रोच और जेरोम टेलर ने लिए हैं, लेकिन उन्होंने ज्यादा मैच भी खेले।

जेसन होल्डर की युवा कैरेबियाई टीम को भारत के खिलाफ सीरीज में कई दिग्गजों के बगैर खेलना होगा। गेल और नरेन के अलावा ‍जो दिग्गज इस सीरीज में नहीं दिखेंगे, उनमें डैरेन सैमी, ड्‍वेन ब्रावो, किरोन पोलार्ड, दिनेश रामदीन शामिल है।

Related Articles

Back to top button