National News - राष्ट्रीय

भारत ने संयुक्त राष्ट्र को सौंपी आतंकियों की नई सूची

104404-sushma-swaraj-newदस्तक टाइम्स एजेंसी/नई दिल्ली : भारत ने संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबंध समिति को अल-कायदा, तालिबान और अन्य संगठनों से जुड़े पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों के ऐसे 11 आतंकवादियों की एक नई सूची सौंपी है जो देश में आतंकवाद के लिए जिम्मेदार रहे हैं ।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा कि सरकार भारत को निशाना बनाने वाले आतंकवादी संगठनों और लोगों को संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति से प्रतिबंधित कराने की लगातार कोशिशें कर रही है ।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘18 फरवरी 2016 को भारत में आतंकवाद से जुड़े 11 लोगों और एक संगठन की एक नई सूची 1267..1989..2253 आईएसआईएल (दाएश) और अल-कायदा प्रतिबंध समिति को सौंपी गई है।’ सूत्रों ने बताया कि नई सूची में ऐसे आतंकवादियों के नाम शामिल हैं जो अल-कायदा, तालिबान और आईएसआईएस से जुड़े पाकिस्तान स्थित संगठनों के सदस्य हैं। बहरहाल, उन्होंने नामों का खुलासा नहीं किया।

संयुक्त राष्ट्र समिति संपत्ति के किसी तरह के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा सकती है, यात्रा प्रतिबंधित कर सकती है और अन्य कार्रवाइयां भी कर सकती है। यह आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने वाले या उसका समर्थन करने वालों को जवाबदेह भी ठहराती है। सुषमा ने कहा कि भारत ने 40 देशों के साथ प्रत्यर्पण संधियों पर दस्तखत किए हैं और नौ देशों के साथ प्रत्यर्पण समझौते किए हैं।

Related Articles

Back to top button