अन्तर्राष्ट्रीयटॉप न्यूज़ब्रेकिंग

भारत से नहीं चीन-ईरान और सऊदी से नजदीकी रखेंगे इमरान खान, जाने भाषण की बड़ी बातें

पाकिस्तान के बहुप्रतीक्षित आम चुनाव अब खात्मे की ओर हैं। कांटे की टक्कर वाले इन चुनावों में पूर्व क्रिकेटर और अब राजनेता इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सत्ता की ओर से बढ़ रही है। कुर्सी तक पहुंचने की राह साफ होते ही इमरान ने मुल्क की आवाम को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने अपनी सरकार की नीतियों को लोगों के साथ बांटा।

 

चुनाव नतीजों के बाद अपने पहले भाषण में इमरान ने कहा कि ‘उनके दिलो-दिमाग में जिस पाकिस्तान की कल्पना है अब वो शक्ल लेगी।’ उन्होंने कहा कि पिछले 22 वर्षों से वो एक ऐसे पाकिस्तान का सपना बुन रहे हैं, जिसकी साख और तूती पूरी दुनिया में बोले। 36 मिनट लंबे भाषण में खान का पूरा जोर चीन, बलूचिस्तान और मध्य-पूर्व देशों पर रहा।

इमरान खान ने कहा, ‘हमें गरीबी से लड़ना है, यह सबसे बड़ी चुनौती है। हमारे सामने चीन सबसे बड़ा उदाहरण है जिसने 70 साल में अपने लोगों को गरीबी से बाहर निकाला।’ खान ने पिछली सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि पाकिस्तान ने इससे पहले कभी इतना कर्ज नहीं लिया है। इससे पहले कभी रुपए का स्तर इतना नीचे नहीं गिरा है।

इमरान ने कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ संबंध सुधारने के लिए तैयार है। अगर भारत सरकार एक कदम आगे बढ़ती है तो हम दो कदम आगे बढ़ेंगे। पैगम्बर के समय के शासन तंत्र की तरफ संकेत करते हुए उन्होंने कहा कि वह पाकिस्तान में मदीना जैसे कल्याणकारी राज्य की स्थापना करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के तौर पर सबसे पहली प्राथमिकता शासन प्रणाली को ठीक करना है। सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता व्यापार की सरलता को सही करना है। उन्होंने यह भी कहा कि अप्रवासी पाकिस्तानियों को पाकिस्तान में आने की दावत देंगे। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में भ्रष्टाचार की वजह से कोई निवेश नहीं करता है। बेरोजगारी की सबसे बड़ी वजह यह है।

बलूचिस्तान पर भारतीय पक्ष को कमजोर करने के इरादे से इमरान ने कहा कि वो उन लोगों के शुक्रगुजार हैं, जिन्होंने फिदायीन बम हमले के बाद भी मतदान में हिस्सा लिया। उन्होंने इस आत्मघाती हमले में मारे गए 31 लोगों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि भी अर्पित की।
लेकिन अब सवाल यह है कि क्या इमरान खान वाकई पाकिस्तान की किस्मत बदल सकेंगे। क्या वो अपने मुल्क का नाम आतंकी देशों की सूची से बाहर ला पाएंगे। ऐसा हो पाएगा या नहीं, यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन तथाकथित शांतिपूर्ण चुनावों के लिए उन्होंने जिस तरह से सुरक्षा बलों और सेना को शुक्रिया कहा, उससे यह तो तय है कि आगे भी पाकिस्तान की लगाम सेना के पास ही रहेगी।

इमरान ने इस बार के आम चुनावों को पाकिस्तानी इतिहास का अब तक का सबसे ज्यादा निष्पक्ष चुनाव भी कहा। इसका मतलब है कि वो सेना के इशारों पर ही काम करेंगे। हालांकि विपक्षी दलों को उन्होंने यह विश्वास दिलाया कि, यदि चुनावों को लेकर उन्हें कोई शिकायत है तो वो इसकी जांच के लिए भी तैयार हैं।

ये हैं इमरान के वादे

बकौल इमरान, ‘मैं यह बताना चाहता हूं कि मैंने राजनीति का रुख क्यों किया था। सियासत से मुझे कुछ नहीं मिला है। लेकिन मैं चाहता हूं कि मेरा मुल्क ठीक वैसा ही बने, जैसा कायद-ए-आजम मुहम्मद अली जिन्ना बनाना चाहते थे। मैं वैसा पाकिस्तान बनाना चाहता हूं जैसा मदीना है। जहां हर गरीब और मजलूम की सुनी जाए। उनकी तरक्की हो। किसानों को उनकी मेहनत की पूरी कीमत चुकाई जाए। लोगों को पीने के लिए साफ पानी मिले, बच्चों को अच्छी स्कूली तालीम मिले। इमरान ने कहा कि कोई भी देश अमीरों से नहीं बल्कि आम लोगों से बनता है।’

इमरान खान ने भारतीय मीडिया पर हमला बोलते हुए कहा कि जिस तरह से उन्हें प्रोजेक्ट किया गया उससे लगा कि मैं बॉलीवुड फिल्मों का विलेन हूं। मैं उन पाकिस्तानियों में से हूं जो भारत से अच्छे रिश्ते चाहता हूं। अगर हमें गरीबी मुक्त उपहाद्वीप चाहिए तो फिर हमें अच्छे रिश्ते बनाने होंगे और व्यापार करना होगा।

कश्मीर मसले पर इमरान खान ने कहा कि लंबे समय से कश्मीरी लोग परेशान हो रहे हैं। हमें साथ बैठकर कश्मीर की समस्या को सुलझाना है। यदि भारत सरकार तैयार है तो हम बातचीत के जरिए इसे सुलझा सकते हैं. यह दोनों देशों के लिए बेहतर होगा।

इमरान खान ने अपने संबोधन में पाकिस्तान को निशाने पर लिया। उन्होंने कहा कि अभी तक अमेरिका ने अपनी लड़ाइयों के लिए हमें इस्तेमाल किया है। अब हम दोनों को फायदा पहुंचाने वाला रिश्ता चाहते हैं। ईरान और सऊदी अरब भी हमारे साथी हैं।

इमरान खान ने कहा, ‘पहले हुक्मरान अपने आप पर खर्च करते थे, आज से ये नहीं होगा। हम सादगी से रहेंगे। बड़े प्राइम मिनिस्टर हाउस में नहीं, छोटी सी जगह देखेंगे कोई। मैं आवाम के टैक्स की हिफाजत करूंगा।’

कश्मीर मामले पर इमरान ने कहा कि इस समस्या को सुलझाने के लिए भारत और पाकिस्तान को साथ आना चाहिए। यदि आरोप लगाने का दौर चलता रहा तो हम कहीं नहीं पहुंचेंगे। हम भारत के साथ रिश्ते सुधारना चाहते हैं। आप एक कदम आगे आइए हम भी आगे आएंगे। कश्मीर मुद्दे पर उन्होंने कहा कि जब तक शहरी इलाकों में आर्मी रहेगी, तक तक मानवाधिकारों का उल्लंघन होता रहेगा।

इमरान के अुनसार, पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने आम चुनावों को सही करार दिया है। उनका कहना है कि देश ने इमरान खान के रूप में ईमानदार और देशभक्त नेता को पीएम के लिए चुना है। उन्होंने चुनावों में गड़बड़ी को खारिज करते हुए कहा कि हर बार हारने वाली पार्टी ऐसे ही आरोप लगाती है।

ये हैं इमरान के वादे
* सभी नीतियां आम लोगों के लिए होंगी
* टैक्स से होने वाली आमदनी का दुरुपयोग रोकेंगे
* सरकारी खर्चों में कमी लाएंगे
* संस्थानों को मजबूत बनाएंगे
* सभी की जिम्मेदारियां तय करेंगे
* युवाओं के लिए रोजगार के मौके बनाए जाएंगे
* किसानों और व्यापारियों की मदद करेंगे
* विकास पर पैसा खर्च किया जाएगा
* प्रधानमंत्री निवास का इस्तेमाल बदलेगा

इमरान के भाषण की खास बातें

1. भ्रष्टाचार दूर करना : इमरान खान ने कहा कि मेरा सबसे पहला काम मुल्क की तरक्की करना है और देश से भ्रष्टाचार को दूर करना है। मेरी प्राथमिकताओं में स्वास्थ, बेरोजगारी और गरीबी दूर करना है।

2. भारतीय मीडिया ने बनाया ‘विलेन’ : इमरान खान ने कहा कि चुनाव के दौरान भारतीय मीडिया ने उन्हें इस तरह से पेश किया, जैसे वे किसी फिल्म के खलनायक हों।

4. बातचीत से सुलझाया जाए कश्मीर का हल : इमरान खान ने कश्मीर का जिक्र करते हुए कहा कि सेना के हस्तक्षेप से कश्मीर के लोग बीते 30 सालों से बहुत तकलीफ में हैं। कश्मीर के मुद्दे पर हम भारत से बातचीत करने को तैयार हैं। अगर भारत एक कदम आगे बढ़ाएगा तो हम दो कदम आगे बढ़ाएंगे।

5. चीन से लेंगे सीख : इमरान खान ने अपने भाषण में चीन का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चीन ने जिस तरह पिछले 30 सालों में 70 करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है, उसी से सीख लेकर पाकिस्तान अपना काम करेगा।

6. टैक्स के पैसे का होगा सही उपयोग : इमरान ने अपने भाषण में कहा कि अब पाकिस्तान में पाकिस्तान के राजनेता पैसा अपने ऊपर खर्च करते हैं। लोग इसीलिए टैक्स देने से कतराते हैं क्योंकि उनके पैसों का दुरुपयोग होता है, इसीलिए वे टैक्स नहीं देते। मैं जनता के टैक्स के पैसे की हिफाजत मैं करूंगा।

7. प्रधानमंत्री और गवर्नर हाउस का होगा जनता के लिए उपयोग : इमरान खान ने कहा कि वे प्रधानमंत्री बनने के बाद आलीशान प्रधानमंत्री हाउस में नहीं रहेंगे। इसका उपयोग जनता की भलाई के लिए किया जाएगा। गवर्नर हाउस को भी अब होटलों में बदलकर उनसे होने वाली आय को गरीबों के विकास पर खर्च किया जाएगा।

8. निवेश के लिए माहौल बनाऊंगा : इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान की तरक्की के लिए अब देश में ऐसा माहौल बनेगा, जिससे यहां निवेश हो। इससे यहां के लोगों को नौकरियां मिलेंगी और देश की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।

9. किसान और मजदूरों के लिए काम : अपने भाषण में इमरान खान ने कहा कि किसानों और मजदूरों को उनकी मेहनत का पैसा नहीं मिलता। मैं देश के किसानों और मजदूरों को उनका पूरा हक दिलवाऊंगा।

10. बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार : इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान में ढाई करोड़ बच्चे स्कूल से बाहर हैं। 45 प्रतिशत बच्चों का सही विकास नहीं। एक मुल्क की पहचान उससे नहीं होती है कि उसके अमीर कैसे रहते हैं, बल्कि उसकी असली पहचान गरीब और कमजोर तबका के रहन-सहन से होती है। हमारे देश के बच्चे गंदा पानी पीने से मरते हैं। हमें बच्चों के विकास के लिए काम करेंगे।

पाक पुलिस ने संभाली इमरान के घर की जिम्मेदारी 

पाकिस्तान का प्रधानमंत्री घोषित किए जाने से पहले ही इस्लामाबाद स्थित इमरान खान के घर की जिम्मेदारी निजी सुरक्षाकर्मियों की जगह पाकिस्तान पुलिस ने संभाल ली। 65 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर को बुधवार को वीआईपी सुरक्षा दी गई थी। इसके बाद पुलिस ने उनके घर के बाहर बैरियर लगाने का फैसला किया।

नई पाक सरकार के साथ काम करने को तैयार : चीन

इमरान खान की जीत पर चीन ने बृहस्पतिवार को कहा कि सामरिक संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए वह पाकिस्तान की नई सरकार के साथ काम करने को तैयार है। उसने उम्मीद भी जताई कि उसका मित्र देश राजनीतिक स्थिरता को बनाए रखेगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि चुनाव के नतीजों के कारण पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंध प्रभावित नहीं होंगे।’

इमरान खान के समर्थन में आए मुशर्रफ
पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने आम चुनावों को सही करार दिया है। उनका कहना है कि देश ने इमरान खान के रूप में ईमानदार और देशभक्त नेता को पीएम के लिए चुना है। उन्होंने चुनावों में गड़बड़ी को खारिज करते हुए कहा कि हर बार हारने वाली पार्टी ऐसे ही आरोप लगाती है।

Related Articles

Back to top button