स्पोर्ट्स

मलिंगा ने तोड़ा पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर का विश्व रिकॉर्ड, बने टी20 क्रिकेट के सबसे कामयाब गेंदबाज

नई दिल्ली: अपने अजीब एक्शन से बल्लेबाजों की परीक्षा लेने वाले लसिथ मलिंगा टी20 क्रिकेट के सबसे कामयाब गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ (Sri Lanka vs New Zealand) खेले गए पहले टी20 मुकाबले के दौरान यह उपलब्धि हासिल की. 36 साल के मलिंगा ने इस मैच में दो विकेट लिए. इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मलिंगा ने मैच में चार ओवर के अपने स्पेल में महज 23 रन देकर दो विकेट झटके.

यार्करमैन कहे जाने वाले लसिथ मलिंगा ने रविवार को न्यूजीलैंड को पहली ही ओवर में झटका दिया. उन्होंने कीवी ओपनर कॉलिन मुनरो को क्लीन बोल्ड किया. इसके साथ ही उन्होंने शाहिद अफरीदी के टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक 98 विकेट के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

लसिथ मलिंगा ने इसके बाद कॉलिन डि ग्रैंडहोम को भी आउट किया. यह उनका मैच में दूसरा और टी20 करियर में 99वां विकेट था. डि ग्रैंडहोम को आउट करने के साथ ही वे टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. मलिंगा ने 74 मैच में 99 विकेट लिए हैं. अफरीदी को 98 विकेट लेने के लिए 99 मैच खेलने पड़े थे. लसिथ मलिंगा ने टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक 16 विकेट (11 मैच) पाकिस्तान के खिलाफ लिए हैं. दूसरी ओर, वे भारत के खिलाफ सात मैच में सिर्फ चार विकेट ले सके हैं.

टी20 क्रिकेट में अब सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में मलिंगा और अफरीदी के बाद शाकिब अल हसन तीसरे नंबर पर हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन ने 72 मैच में 88 विकेट लिए हैं. उमर गुल और सईद अजमल 85-85 विकेट के साथ क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं.

रविचंद्रन अश्विन क्रिकेट के इस फॉर्मेट में भारत के सबसे कामयाब गेंदबाज हैं. उन्होंने 46 मैचों में 52 विकेट झटके हैं. ऑफ स्पिनर अश्विन ने आखिरी टी20 मैच 2017 में खेला था.

Related Articles

Back to top button