स्पोर्ट्स

महेंद्र सिंह धोनी का यह कारनामा गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड मे है शामिल

एक बल्लेबाज के रूप में, एमएस धोनी ने मैदान बहुत ही महान बल्लेबाज है। सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली के बाद केवल एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए रनों की बढ़ोतरी करते हुए एमएस धोनी चौथे स्थान पर है।

महेंद्र सिंह धोनी को बेस्ट फिनिशर के नाम से भी माना जाता है , यह अपनी बुद्धिमत्ता से अपनी बल्लेबाजी को धीरे धीरे आगे बढ़ाते है और आखिरी मे आकर इतने लंबे लंबे हिट मारते है कि विपक्षी खेमा बस दर्शक बनकर रह जाता है । अगर यह किसी कठिन परिस्थितियों मे आते है तो यह अपने आप को उस परिस्थिति मे ढाल लेते है और उसी हिसाब से बल्लेबाजी करते है ।

जब बात आती है फिनिशर की तो सबसे पहले भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का ही नाम आता है , इन्होने फिनिशर के तौर पर बहुत बार भारत के लिए बड़े कारनामे करके दिखाए है । हमारे हिसाब से सबसे बेहतर फिनिशिंग थी जब महेंद्र सिंह धोनी ने 2011 के विश्व कप मे श्रीलंका के खिलाफ फाइनल मे जीत का छक्का मारकर , जिसे कोई नही भूल सकता ।

क्रिकेट के मैदान पर आजतक कई कीर्तिमान रिकॉर्ड हम सबके सामने आए है, खिलाड़ियों की कोशिशो की वजह से ही आजतक कई रिकॉर्ड बने है तो कई रिकॉर्ड टूटे है । क्रिकेट मे ऐसे भी कुछ रिकॉर्ड है जिसे कोई ना छू पाया और ना ही कोई तोड़ पाया । ऐसे रिकॉर्ड्स को विशेष दर्जा दिया जाता है , जो गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड मे शामिल किया जाता है ।

ऐसा ही धोनी का एक रिकॉर्ड “गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड” मे दर्ज है। हमने अभी ऊपर 2011 विश्व कप का छक्का जो धोनी के बल्ले से निकला था उसका जिक्र किया था । यही इस बुक मे शामिल है , आप सब की जानकारी के लिए बता दे कि धोनी ने जिस बल्ले से इस छक्के को जड़ा था वह विश्व का सबसे महँगा बल्ला बन चुका है। इसकी कीमत 1,61,295 डॉलर है , जिसको भारत की एक कंपनी आरके ग्लोबल एंड सेक्योरिटि लिमिटेड ने इस रकम को चुका कर यह बल्ला खरीद लिया है । यह रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड मे शामिल है ।

Related Articles

Back to top button