Health News - स्वास्थ्य

मात्र आधे घंटे की कसरत बढ़ा सकती है आपकी उम्र

ज्यादा नहीं, हफ्ते में 5 दिन सिर्फ आधा घंटा शारीरिक गतिविधि की जाए तो हम अपने शरीर को कई तरह के नुकसान से बचा सकते हैं। चिकित्सा क्षेत्र की नामी मैगजीन लांसेट की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि हफ्ते में 5 दिन हर रोज 30 मिनट एक्सर्साइज करने से हृदय रोग और जल्दी मौत के खतरे को कम किया जा सकता है। 

अध्ययन में कहा गया है कि अगर सभी लोग सप्ताह में 5 दिन हर रोज सिर्फ 30 मिनट व्यायाम करें या किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि करें तो दुनियाभर में मौत के 12 मामलों में से एक को रोका जा सकता है और हृदयरोग होने के 20 मामलों में से 1 की आशंका को टाला जा सकता है। इस रिपोर्ट के मुताबिक शारीरिक गतिविधि के अंतर्गत जिम जाना, कार्यस्थल के रास्ते में पैदल चलना और घर के काम करना जैसी चीजें शामिल हैं।

अनुसंधानकर्ताओं ने 17 देशों के 1 लाख 30 हजार लोगों पर नजर रखी जिनमें भारत के 24 हजार लोग शामिल थे। अध्ययन के प्रमुख शोधकर्ता और कनाडा में सेंट पॉल्स अस्पताल के प्रफेसर स्कॉट लीयर के मुताबिक, ‘ज्यादा कसरत हृदयरोग के खतरों को कम करती है।’ वहीं, अध्ययन में शामिल भारतीय अनुसंधानकर्ता और मद्रास डायबीटीज रिसर्च फाउंडेशन के उपाध्यक्ष डॉ आर एम अंजाना ने इस रिपोर्ट के बारे में कहा कि भारत के परिप्रेक्ष्य में यह अध्ययन बहुत प्रासंगिक है क्योंकि पहली बार इस बात पर रोशनी डाली गयी है कि घर के काम करना और कार्यस्थल की शारीरिक गतिविधियां भी व्यक्ति के लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं।

WHO के मुताबिक 18 से 64 साल तक के वयस्क को हफ्ते में कम से कम 150 मिनट तक मध्यम दर्जे की ऐरोबिक ऐक्टिविटी करनी चाहिए। इसी के साथ हफ्ते में कम से कम 2 बार मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाला व्यायाम करना चाहिए। इस रिसर्च में देखा गया कि 1 लाख 7 हजार लोगों ने इन गाइडलाइंस का पालन किया और उनमें से सिर्फ 3.8% को दिल से जुड़े रोग हुए। वहीं गाइडलाइंस को न मानने वाले 23 हजार लोग थे, जिनमें से 5.1% को इस तरह की बीमारियों की जद में आते देखा गया। जो लोग एक्सर्साइज और शारीरिक गतिविधियों में शामिल थे उनकी मौत के चांस 4.2 प्रतिशत थे जबकि ऐसा न करने वालों के 6.4 प्रतिशत। 

Related Articles

Back to top button