अजब-गजबफीचर्डराष्ट्रीय

मानव शरीर में मिला नया अंग, वैज्ञानिकों ने नाम दिया इंटरस्टीशियम

नयी दिल्ली (एजेंसी) : वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने मानव शरीर में एक नया अंग खोज लिया है, इसे मेडिकल साइंस के क्षेत्र में बड़ी सफलता मानी जा रही है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है इस नए अंग से मानव शरीर में कैंसर कैसे फैलता है, इसका पता लगाना आसान होगा। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह मानव शरीर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से में से एक है और सभी के शरीर में मौजूद है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ‘इंटरस्टीशियम’ शरीर के बड़े अंगों में से एक है, दावा किया जा रहा है कि मानव शरीर में इस नए अंग की खोज और उसे पूरी तरह से समझने के बाद वैज्ञानिकों को कैंसर के लिए नया टेस्ट विकसित करने में मदद मिलेगी।
वैज्ञानिकों के मुताबिक, ‘इंटरस्टीशियम’ शरीर के बड़े अंगों में से एक है। दावा किया जा रहा है कि मानव शरीर में इस नए अंग की खोज और उसे पूरी तरह से समझने के बाद वैज्ञानिकों को कैंसर के लिए नया टेस्ट विकसित करने में मदद मिलेगी। मानव शरीर की संरचना जितनी अद्भुत है उतनी ही जटिल भी है, यह एक ऐसा विषय बन गया है जिस पर सदियों से शोध होते ही आएं हैं और भविष्य में भी होते ही रहेंगे, इसलिए अगर मानव शरीर से जुड़े नए और रोचक तथ्य आपके समक्ष प्रस्तुत हो तो इसमें कोई अचरज नहीं होना चाहिए।
मानव शरीर की संरचना जितनी अद्भुत है उतनी ही जटिल भी है, यह एक ऐसा विषय बन गया है जिस पर सदियों से शोध होते ही आएं हैं और भविष्य में भी होते ही रहेंगे, इसलिए अगर मानव शरीर से जुड़े नए और रोचक तथ्य आपके समक्ष प्रस्तुत हो तो इसमें कोई अचरज नहीं होना चाहिए। वैज्ञानिकों के मुताबिक, हमारे शरीर में स्किन के अंदर एक लेयर होती है। इस लेयर को उत्तक यानी टीशू कहा जाता है, इन टीशू के अंदर तरल पदार्थों से भरे कंपार्टमेंट्स होता हैं। वैज्ञानिकों ने इसे ‘इंटरस्टीशियम’ का नाम दिया है। वैज्ञानिकों ने ‘इंटरस्टीशियम’ के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि ये सिर्फ त्वचा में ही नहीं, बल्कि आंत, फेफड़े, रक्त नलिका और मांसपेशियों के नीचे भी मिलते हैं, ये काफी लचीले होते हैं, इनके अंदर प्रोटीन की मोटी लेयर होती है। वैज्ञानिकों के हिसाब से ‘इंटरस्टीशियम’ शरीर के ऊतकों के बचाव का काम करते हैं।

Related Articles

Back to top button