Health News - स्वास्थ्य

मिश्री खाने से सेहत को होते हैं बहुत से फायदे, जानकर होगी हैरानी….

दुनियाभर में कई चीज़ें हैं जिन्हे खाने के अलग-अलग फायदे होते हैं और इन्ही में शामिल है मिश्री. मिश्री को आप सभी पूजा के बाद प्रसाद के रूप में इस्तेमाल करते होंगे लेकिन सेहत के लिए भी मिश्री का अपना खास महत्व है. जी हाँ, कई समस्‍याओं में मिश्री रामबाण का काम करती है और आज हम आपको बताने जा रहे हैं मिश्री से होने वाले सेहत को फायदे के बारे में.

हीमोग्लोबिन: आयुर्वेदिक दवा में मिश्री को इसके विशेष गुण के कारण उपयोग में लाया जाता है. जी दरअसल एनीमिया की समस्या में हीमोग्लोबिन की मात्रा काफी कम हो जाती है और मिश्री का सेवन रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायक साबित हो सकता है. अगर आप हर दिन गर्म दूध में केसर और मिश्री मिलाकर पीते हैं तो आपके शरीर में शक्ति और स्फूर्ति आती है.

खांसी : अगर आपके गले में खराश है तो मिश्री इसे दूर करने में मदद करेगी. करना सिर्फ इतना हे है कि मिश्री का छोटा सा टुकड़ा मुंह में रखें इससे आपको खांसी में आराम आने लगेगा. इसी के साथ छोटे बच्‍चों को भी सर्दी से खांसी होने पर मिश्री दी जा सकती है. मिश्री को पानी में मिलाकर पीने से भी आराम मिलेगा.

मुंह के छाले : मुंह में छालों की समस्या से राहत पाने के लिए भी मिश्री को इलायची के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को लगाने पर छाले जल्‍दी ही दूर हो जाएंगे.

गर्मी से दिलाएं राहत: गर्मी में मिश्री का प्रयोग ठंडा ताजा पेय बनाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में मिश्री को मिलाकर पीने ले इससे शरीर को गर्मी से राहत मिल जाएगी.

हाथ और पैरों की जलन : मक्खन और मिश्री को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से हाथ-पैरों की जलन दूर भाग जाती है

Related Articles

Back to top button