दिल्लीराज्यराष्ट्रीय

मेट्रो स्टेशन में हेडफोन लगाकर घुसे तो नहीं मिलेगी एंट्री

दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो से सफर करने वाले यात्रियों के लिए आवश्यक सूचना! अगर आप हेडफोन लगाकर मेट्रो स्टेशन के अंदर घुसेंगे और सिक्योरिटी चेक के दौरान अपना हेडफोन नहीं उतारेंगे तो आपको बाहर का रास्ता भी दिखाया जा सकता है। यानी आपको मेट्रो में एंट्री ही नहीं मिलेगी। 

ये भी पढ़ें: हॉस्टल के बाथरूम में छात्रा के साथ हुआ कुछ ऐसा कि शहरभर में मचा हड़कंप

मेट्रो स्टेशन में हेडफोन लगाकर घुसे तो नहीं मिलेगी एंट्रीदरअसल यह इंतजाम 15 अगस्त की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए किया गया है। मेट्रो की सुरक्षा संभालने वाले सीआईएसएफ का कहना है कि 15 अगस्त से पहले होने वाले कड़े सुरक्षा इंतजामों के मद्देनजर हेडफोन को खतरे की तरह माना जाएगा। 

सीआईएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा जांच के दौरान हेडफोन ना लगाने की बात कई मेट्रो स्टेशनों पर पहले से लिखी है। इसके बावजूद रोजाना मेट्रो में सफर करने वाले 27 लाख यात्रियों में से करीब 5 हजार लोग हेडफोन लगाकर ही स्टेशन में प्रवेश करते हैं। 

इसके साथ ही बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो सिक्योरिटी चेक के दौरान जब सीआईएसएफ जवान हेडफोन हटाने को कहता है तो उसमें आनाकानी करते हैं। 

ये भी पढ़ें: शादी का झांसा देकर महाराष्ट्र से गोरखपुर लेकर आया, फिर नशा देकर कर दिया ऐसा

तो अब ऐसे लोगों से निपटने के लिए सख्ती बरती जाएगी। हेडफोन हटाने से मना करने वाले यात्रियों को पहले पैसेंजर लाइन से हटाया जाएगा। फिर उसे सीआईएसएफ के कंट्रोल रूम ले जाकर उसकी जांच की जाएगी। 

जब सुरक्षाकर्मी संतुष्ट हो जाएंगे तब ही यात्री को सफर करने की इजाजत मिलेगी। एक बार चेकिंग हो जाने के बाद हेडफोन के इस्तेमाल से नहीं रोका जा सकेगा। हेडफोन का एंट्री के वक्त इस्तेमाल न करने देने का नियम आतंकी और अन्य आपराधिक घटनाओं से  बचने के लिए बनाया गया है।

 

Related Articles

Back to top button