फीचर्डराज्यराष्ट्रीय

मौसम अलर्ट: झारखंड-बिहार में बारिश को लेकर अलर्ट, दिल्ली में हल्की फुहारें, यूपी-बंगाल में भारी बारिश

आज देश के तीनों राज्यों में भूकंप के झटके अलग-अलग समय पर महसूस किये गये. रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 4.1, 3.0 और 2.6 मापी गई है. 4.1, 3.0 और 2.6 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके क्रमशः सोनितपुर (असम), चंदेल (मणिपुर), पश्चिम खासी हिल्स (मेघालय) में महसूस किए गए. उत्तराखंड के पिथौरागढ़, नैनीताल और चंपावत सहित कुछ जिलों में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश की संभावना है. वहीं, चमोली बागेश्वर अल्मोड़ा उधमसिंह नगर में भारी बारिश के आसार हैं. इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी करने का काम किया है.

झारखंड में मानसून पूरी तरह सक्रिय नजर आ रहा है. अगले सात दिनों की बात करें तो इस दौरान रोज हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं. 20 जून तक हल्की से मध्यम दर्जे तक की बारिश हो सकती है. वहीं 21 जून को गरज के साथ बारिश की संभावना है. बिहार में मानसून की सक्रियता जारी है. अभी तक उत्तरी बिहार में हो रही भारी से भारी बारिश , अब दक्षिण बिहार में केंद्रित हो जाने के आसार हैं. ऐसा तीन दिन तक होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. बिहार में मॉनसून की अति सक्रियता का हाइअलर्ट अभी भी जारी है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को कई इलाकों में मानसून से पहले की बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्म मौसम से थोड़ी राहत मिली. विभाग ने अनुमान जताया है कि शुक्रवार को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की फुहारें भी पड़ सकती हैं. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है, जिससे कोलकाता शहर और इसके बाहरी क्षेत्र में कई निचले इलाकों और सड़कों पर पानी भर गया. मौसम विभाग ने जोरदार दक्षिण-पश्चिम मानसून और एक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण अगले तीन दिनों में और अधिक बारिश होने का अनुमान जताया है.

उत्तर प्रदेश में उम्मीदें जगाकर भटके बादलों के अगले 24 घंटों के दौरान फिर से कुछ सक्रिय होने की संभावना है. लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिससे अगले 24 से 48 घंटों के दौरान राज्य के इस हिस्से के विभिन्न जिलों में बारिश हो सकती है.

Related Articles

Back to top button