जीवनशैली

यदि किडनी में है पथरी की समस्या, तो इस योगासन से पा सकते हैं झुटकारा

किडनी हमारे शरीर के खून से टॉक्सिंस और अधिक पानी को बाहर निकालने का काम करता है। किडनी स्टोन पेशाब में मौजूद क्रिस्टलाइज्ड पदार्थ बनता है। पानी किडनी में होने वाली पथरी को बाहर निकालने का एक सबसे बेहतरीन तरीका होता है। इसके अलावा योगासन और सांस लेने की तकनीक से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। शरीर में पोटेशियम, प्रोटिन, सोडियम और शुगर की कमी के कारण किडनी में पथरी की समस्या हो जाती है। इसके अलावा डिहाईड्रेशन की वजह से भी किडनी में पथरी हो जाती है। आइए जानते हैं किडनी में पथरी की समस्या को दूर करने के लिए कौन से योगासन प्रभावी होते हैं।

उष्ट्रासन:
इस आसन को करने के लिए योगा मैट पर घुटने के बल बैठ जाएं। अब कमर और गर्दन को धीरे-धीरे पीछे की तरफ ले जाएं और दोनों हाथों से एड़ियों को छुएं। अपनी सहजता के अनुसार इस अवस्था में बने रहें।

पवनमुक्तासन:
इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। अब दोनों पैरों को मोड़ते हुए छाती के पास लाएं और ठुड्डी को घुटनों में सटाएं। इस अवस्था में कम से कम 60 सेकेंड तक बनें रहें। फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं।

बालासन:
बालासन करने के लिए आप योगा मैट पर घुटने के बल बैठ जाएं। अब धीरे-धीरे आगे की तरफ झुकें और सिर को जमीन पर रखें। इसके बाद दोनों हाथों को सीधे करते हुए जमीन पर रखें। इस अवस्था में 30 से 60 सेकेंड तक रहें।

भुजंगासन:
इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और हथेलियां जमीन की तरफ रखें। अब अपने शरीर का ऊपरी भाग आसमान की ओर ऊठाएं और इस दौरान गहरी सांस ले और छोड़ें। अपने हाथों को जमान पर रखकर शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की ओर पुश करें।

Related Articles

Back to top button