अजब-गजबअद्धयात्म

यहाँ है दुन‍िया का सबसे ऊंचा श‍िवल‍िंग, 51 लाख रुद्राक्ष से है बना

गुजरात के जूनागढ़ में विश्व का सबसे ऊंचा रुद्राक्ष का शिवलिंग बनाया गया है. अभी तक व‍िश्व में सबसे ऊंचा रुद्राक्ष का श‍िवल‍िंग राजस्थान के जोधपुर ज‍िले में था ज‍िसकी ऊंचाई 33 फीट है.

महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर जूनागढ़ में मिनी कुम्भ मेला शुरू हो रहा है. इसका सबसे बड़ा आकर्षण बना ये शिवलिंग 51 फिट ऊंचा है जो कि एक र‍िकॉर्ड है. इसे देख लोग श्रद्धा के साथ स‍िर झुका रहे हैं.

ये शिवलिंग 51 लाख रुद्राक्ष से बनाया गया है. श‍िवल‍िंग को दूर से देखने पर ये अंदाज ही नहीं होता क‍ि ये रुद्राक्ष का बना है. पास आते ही इसकी भव्यता नजर आती है. इसके चारों ओर एक बड़ी से माला भी पहनाई गई है.

यहां दर्शन के लिए आ रहे लोगों मे ये आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. जनता इस श‍िवल‍िंग को देखकर भाव-व‍िभोर हो रही है. सभी के ल‍िए ये अव‍िस्मरणीय पल बन रहा है. गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली ने भवनाथ मन्दिर में ध्वजारोहण किया ज‍िसके बाद भक्तों के दर्शन के लिए ये श‍िवल‍िंग खोल दिया.

इससे पहले जोधपुर शहर से करीब 65 किलोमीटर दूर सच्चियाय माता मंदिर के लिए प्रसिद्ध ओसियां में 25 लाख रुद्राक्ष से बना 33 फीट ऊंचा रुद्राक्ष का शिवलिंग बना था. अब तक वही विश्व में सबसे ऊंचा रुद्राक्ष शिवलिंग था.

Related Articles

Back to top button