स्वास्थ्य

यह है चेतावनी जिसके कारण आपकी सेहत पर होता है बुरा असर

अपना अच्छे से ख्याल रखना है बहुत ही जरूरी, क्योकि ऐसा न करने पर कुछ चीजे हमें उसका असर समय चलते बता देती है. हमारा मस्तिष्क हमें इन चीजो की चेतावनी देते रहता है.

यह है चेतावनी जिसके कारण आपकी सेहत पर होता है बुरा असर

यही कुछ कारण हे जो हमें बताते है

वजन घटना: जिस प्रकार से वजन का बढ़ता है, उसी प्रकार से वजन कम भी होता है. यह चीजे है जो हमें बताती है की हम अपने शरीर की सही से देखभाल नही कर रहे है. कभी ऐसा भी होता है जब आप भूखे पेट ही काम करते है, जिसके कारण आपको शारीरिक और मानसिक प्रकार से खुद को भुगतना पड़ता है, आप पहले यह फिक्स करे आप जो खा रहे हो वो उनसे आपको पोषक तत्व मिल भी रहे है या नही. शरीर के वजन बढऩे और कम होने का कारण यही है कि आप अपने शरीर को पोषक तत्व नहीं दे रहे है. आप अपने खाने में इन चीजो का सेवन कर सकते है-फल, सब्जियां, मेवे, दालें आदि.

खुश नही रहना: आप कभी यु चिंतित रहते हो तो आप प्रतिदिन व्यायाम के साथ ध्यान कीजिये, जिससे आप अपने अंदर एक सकारात्मक सोच को पैदा कर सकेंगे. खुश नहीं रहने से आप अपने जीवन के प्रत्येक हिस्से को प्रभावित करते है. कई प्रकार के शोधो से पता चला है की आप सकारात्मक सोच के साथ अपनी अनेक परेशानियों को आसानी से परास्त कर सकते हो.

शरीर की स्किन: आपकी शरीर की स्किन एक प्रकार का दर्पण होती है जो बया करती है की आप कितना खुश रहते और कितना दुखी. रूखी और धूसर स्किन से साफ पता चलता है की आप खाना पीना सही से नहीं करते हो.

वजन का बढ़ना: आप यदि बिना एक्सेरसाइज किये ज्यादा फैट वाली चीजो को खा रहे हो तो आपका वजन बढ़ना स्वाभाविक है. हेल्दीखाना खाना खाने से न केवल वजन बढ़ेगा, बल्कि दिल की बीमारियां और टाइप टू डायबिटीज भी हो सकती है .

आपके बाल: बालो को भी उचित तरीके से देखभाल करने के साथ ही उनको हम बेजान बना सकते है, बालो की देखभाल के लिए आप अंडा, मेवे, अलसी, अखरोट जैसी अनेक चीजो का सेवन करे.

दांत: अधिक तनाव में रहना और पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर में रोग से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है, जिसके कारण मसूढ़ों में खून आना, दांत गिरने जैसे अनेक समस्याएं आ सकती है इसलिए अपने दांतो की देखभाल के लिए भी आपको उचित आहार समय-समय पर लेना होगा.

थकन होना: थकान का मेन कारण यह भी हो सकता है की आप पूरी नींद नहीं लेते हो, परेशानियों को दूर करके, सुनिश्चित करें कि आपको नींद बढ़िया आए। आप कभी सोने से पहले टीवी देखना, नेट सर्फिंग करते हो तो ये बंद करे। सोने से पहले आप चामोमाइल टी पिने के बाद नह सकते हो. थकान के मुख्या कारण थॉयराइड, डायबिटीज जैसी कुछ बीमारियां हो सकती हैं, अपना चेकअप समय-समय पर करवाते रहे.

Related Articles

Back to top button