International News - अन्तर्राष्ट्रीय

यूके में शुरू हुई ऑनलाइन डिवॉर्स की सुविधा

लंबी-चौड़ी प्रक्रिया से बच जाएंगे कपल

नॉटिंगम(एजेंसी)। यूके में जो कपल्स अलग होना चाहते हैं वे ऑनलाइन डिवॉर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऐसा करने से वे लंबी-चौड़ी विस्तृत प्रक्रिया से बच जाएंगे। मिनिस्ट्री ऑफ जस्टिस की ओर से नॉटिंगम में एक स्कीम का संचालन किया जा रहा है जो कपल्स को इजाजत देता है कि वे ऑनलाइन डिवॉर्स दे सकते हैं। इस प्रक्रिया की वजह से ऐसे डिवॉर्स जिसमें किसी तरह का कोई विवाद नहीं है उसे इंटरनेट पर ही समाप्त किया जा सकेगा।यूके में शुरू हुई ऑनलाइन डिवॉर्स की सुविधा

मौजूदा सिस्टम के तहत कोई भी व्यक्ति जो कानूनी तौर पर अपनी शादी को खत्म करना चाहता है उसे पेपर फॉर्म्स भरकर विचार के लिए कोर्ट के पास भेजना होता है। लेकिन ऐसे आवेदक जो कुछ निश्चित मानदंडों पर खड़े उतरेंगे उन्हें डिवॉर्स लेने के लिए इस विस्तृत और उलझी हुई प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक रिपोर्ट के मुताबिक जस्टिस सिस्टम के 1 बिलियम पाउंड के रिफॉर्म्स के तहत यह सब किया जा रहा है।

मिनिस्ट्री ऑफ जस्टिस ने इस साल की शुरूआत में ही घोषणा की थी वह इस स्कीम का संचालन ईस्ट मिडलैंड्स के रीजनल डिवॉर्स सेंटर नॉटिंगम में करेंगे। यह पायलट स्कीम उन आवेदकों के लिए थी जो कुछ शर्तों और मानदंडों पर खरे उतरते थे और जिन्होंने 25 जनवरी 2017 से 29 जुलाई 2017 के बीच तलाक के लिए आवेदन दिया था, वे तलाक की ज्यादातर प्रक्रिया को ऑनलाइन संपन्न कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button