फीचर्डराजनीतिलखनऊ

यूपी चुनावः मायावती से लगता है PM मोदी को डर !

mayawati_1476020246हाल के दिनों में अमित शाह जब नरेंद्र मोदी से मिलते हैं, तो प्रधानमंत्री शाह से कई बार एक ही सवाल पूछते हैं, जिसका जवाब देना बीजेपी अध्यक्ष के लिए मुश्किल होता है। नरेंद्र मोदी का सवाल होता है कि ‘बहन जी क्या सोच रही हैं?’
60 वर्षीय मायावती की रणनीतियों के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की व्यग्रता उनकी चिंता को दर्शाती है। मोदी सरकार की तमाम योजनाओं के बावजूद भारत का एक बड़ा वर्ग विकास की चकाचौंध से दूर अंधेरे में डूबा हुआ है, तो अल्पसंख्यक समुदाय सामाजिक तनाव को लेकर चिंतित हैं। 

मायावती के समर्थक देवी की तरह उनकी पूजा करते हैं। समाज के सबसे निचले पायदान पर खड़े मायावती के समर्थक मोदी के लिए चिंता की बड़ी वजह हैं। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में मायावती, मोदी के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। 

मोदी सरकार में मंत्री संजीव बाल्यान ने Economic Times से कहा, ‘मायावती हमारे लिए सबसे बड़ी चुनौती हैं।’ स्पष्ट है कि आगामी चुनावों के बाद जो भी उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनेगा, वह प्रधानमंत्री मोदी के बाद सबसे ताकतवर नेता होगा। 

2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक सफलता हासिल की थी, ऐसी ही एक और विजय मोदी के लिए मददगार साबित होगी और आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाने में उन्हें मदद मिलेगी। इसके साथ ही उन्हें 2019 के लोकसभा चुनावों में भी मदद मिल सकती है। 

हालांकि हाल के दिनों में दलितों पर अत्याचार की बढ़ती घटनाओं ने बीजेपी और हिंदू राष्ट्रवादी समर्थकों के खिलाफ दलितों को एकजुट किया है और यही फैक्टर मायावती को नया जीवनदान दे सकता है। 

Related Articles

Back to top button