उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी: फर्जी IAS बनकर युवक रचा रहा था शादी, दहेज में मांगे इतने करोड़ रुपये

यूपी के आगरा में फर्जी तरीके से आईएएस बनकर शादी रचाने की कोशिश कर रहे एक शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. लड़की के पिता द्वारा एक हफ्ते पहले दी गई तहरीर के आधार पर पुलिस ने मामले की जांच की तो आरोपी शख्स आईएएस नहीं था. पुलिस ने मुख्य आरोपी सहित चार लोगों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है.

जानकारी के मुताबिक, यह मामला थाना न्यू आगरा की लॉयर्स कॉलोनी का है. यहां के निवासी राजेंद्र सिंह ने पुलिस में आरोपी मंजीत राज और दो अन्य सहयोगियों के खिलाफ एक हफ्ते पहले तहरीर दी थी. पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने मामले की जांच की तो उक्त मामला फर्जी निकला. आरोपी मंजीत आईएएस नहीं था. उसने लड़की पक्ष से झूठ बोला था.

बताया जा रहा है कि एक ऑनलाइन पोर्टल पर आरोपी के आईएएस होने के प्रोफाइल को देखकर लॉयर्स कॉलोनी निवासी राजेंद्र सिंह ने अपनी बेटी का विवाह उसके साथ तय कर दिया. इतना ही नहीं उसे पांच लाख रुपये भी दे दिए. इसके बाद आरोपी उनसे 4 करोड़ रुपये दहेज में मांगने लगा. इस पर राजेंद्र सिंह को आरोपी की हरकतों पर शक हुआ.

थाना न्यू आगरा इंसपेक्टर अनुज कुमार के अनुसार जांच में उक्त मामला फर्जी निकलने पर आरोपियों को पकड़ा गया है. आरोपियों ने सगाई के दौरान दी गई 5 लाख की रकम वापिस कर दी है. फर्जी आईएएस मंजीत राज निवासी गाजीपुर, उसके पिता गोविंद राम, चाचा रमाशंकर और सहयोगी विजेंद्र को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया है.

बताते चलें कि मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लड़कियों से धोखाधड़ी के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं. हाल ही में दिल्ली में एक शख्स को इसी आरोप में गिरफ्तार किया गया था. आरोपी खुद को एक चैनल के मुंबई स्थित दफ्तर में ऊंचे पद पर काम करने वाला अधिकारी बताता था. इसके जाल में एक लड़की फंस गई थी.

आरोपी ने दो प्रमुख मैट्रिमोनियल वेबसाइट पर अपनी फर्जी प्रोफाइल बना रखी थी. पीड़िता से संपर्क में आने के बाद उसने अपने पिता को कैंसर का मरीज बताकर उनके इलाज के नाम पर 6 लाख रुपये ले लिए थे. जब आरोपी की असलियत सामने आई, तो पीड़िता ने पुलिस से संपर्क किया. जांच के बाद पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया था.

Related Articles

Back to top button