स्वास्थ्य

यूरीन में दर्द और जलन से परेशान हैं, तो इन नुस्खों पर गौर फरमाएं

दस्तक टाइम्स/एजेंसी: coriender-benifits-6-55a0e958592e8_lपेशाब में दर्द और जलन की समस्या कई बार हो जाती है। इस समस्या को डिस्युरीआ भी कहते हैं। जानिए पेशाब में दर्द और जलन को दूर करने के घरेलू नुस्खे…

फलों और पानी का सेवन करें। जिससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं।  गरम पानी से सिकाई करें। इससे ब्लेडर का प्रेशर कम होगा और दर्द भी दूर हो जाएगा। तीन-चार मिनट रुक-रुक कर ऐसा करें।
एप्पल साइडर वेनिगर काम में लें। यह एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल होता है। शरीर के प्राकृतिक पीएल लेवल को भी बैलेंस करता है। एक चम्मच एप्पल साइडर वेनिगर में एक चम्मच शहद गरम पानी में मिलाकर पीने से यूरीन में जलन कम हो जाती है। बेकिंग सोडा यूरीन की एसिडिटी को कम कर दर्द कम करता है। इससे भी पीएल लेवल बैलेंस होता है। यूरीन में प्रॉब्लम हो तब खाली पेट एक गिलास में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पी लें। एक हफ्ते तक ऐसा करें।
दही खाएं। यह पेट से खराब बैक्टीरिया को हटा कर अच्छे बैक्टीरिया का विकास करता है। यूरीन की प्रॉब्लम होने पर दही वेजाइना में भी लगाया जा सकता है। नींबू पानी सुबह पीएं। यह एंटीबैक्टीरियल तथा एंटीवाइरल होता है। गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीने से यूरीन में जलन की समस्या दूर होती है। अदरक में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। रोजाना दिन में एक बार 1 चम्मच अदरक पेस्ट शहद मिलाकर लें। अदरक की चाय भी फायदा करती है।

 

खीरे में पानी खूब होता है। इसे खाने से शरीर हमेशा हाइड्रेट रहता है और बैक्टीरिया का नाश होता है। यह बॉडी का तापमान भी नॉर्मल रखता है।1 कप पानी में 1 छोटा चम्मच साबुत धनिया उबालें। जब यह ठंडा हो जाए तब इसे दिन में दो बार पिएं। रोजाना दिन में दो बार छाछ में आधा चम्मच मेथी पावडर मिक्स कर पीने से यूरीन की समस्या में आराम मिलता है।

 

Related Articles

Back to top button