जीवनशैली

ये कंपनी लाएगी ड्रोन कैमरे वाला स्मार्टफोन, उड़कर लेगा फोटो और वीडियो

नई दिल्ली: ये ड्रोन कैमरा एक ऐप के जरिए कंट्रोल किया जाए सकेगा. ये ऐप स्मार्टफोन में ही मौजूद होगा. इसके जरिए ड्रोन की पोजिशन को बदल कर फोटो क्लिक की जा सकेगी. हालांकि अभी ये नहीं पता कि फोन कब लॉन्च किया जाएगा. समय के साथ टेक्नोलॉजी भी काफी एडवांस होती जा रही है. जहां पहले फोन में कैमरे को बड़ी बात समझा जाता था और उसके बाद सेल्फी कैमरों का दौर आया. वहीं अब तकनीक इससे भी आगे निकल गई है. अब स्मार्टफोन्स में ड्रोन कैमरे वाला फीचर देखने को मिलेगा. चीनी स्मार्टफोन कंपनी वीवो (Vivo) जल्द अपने फोन में फ्लाइंग कैमरा लेकर आने वाली है.

Vivo ने पिछले साल इस स्मार्टफोन के डिजाइन का पेटेंट फाइल किया था, जिसके मुताबिक वीवो के इस फोन में फ्लाइंग कैमरा मिलेगा. जैसा कि पेटेंट में बताया गया है कि यह कैमरा फोन की बॉडी से अलग होकर ड्रोन की तरह उड़ते हुए फोटो क्लिक करेगा और वीडियो भी बनाएगा. हालांकि दिखने में ये फोन आम स्मार्टफोन्स की ही तरह होगा. सिर्फ इसका कैमरा खास होगा.

वीवो के इस डिटैचेबल कैमरा में मॉड्यूल में चार प्रोपेलर दिए गए हैं, जिनकी मदद से कैमरे आसानी से हवा में उड़ने लगेगा. फोन की बैटरी से अलग एक बैटरी और दी गई है. साथ ही इसमें दो कैमरा सेंसर भी दिए गए हैं. इसके अलावा इस फ्लाइंग कैमरा में दो इंफ्रारेड सेंसर भी लगे हैं, जो कि उड़ने के दौरान कैमरे को किसी से टकराने से बचाएंगे. Vivo अपने फ्लाइंग कैमरे में बेहद खास टेक्नॉलजी का यूज करेगी, जिसमें यूजर को फॉलो मोड मिलेगा. इसमें कुछ एयर जेस्चर भी दिए जा सकते हैं. हालांकि अभी इसका खुलासा नहीं किया गया है कि ये फोन कब लॉन्च किया जाएगा. अभी ये भी क्लियर नहीं है कि ये सक्सेस भी होगा कि नहीं. लेकिन टेक्नोलॉजी जरूर सामने आई है.

वीवो के इस फ्लाइंग फोन के बाद ओप्पो, शाओमी, रिलयमी, वनप्लस भी ऐसी टेक्नोलॉजी वाला स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती हैं. अब देखना होगा कि वीवो का ये फोन कितना सफल होता है और किस तरह काम करेगा.

 

Related Articles

Back to top button