स्वास्थ्य

ये बीमारियां कहीं छीन न लें आपके बच्चे की मुस्कान

cough_s_146425383915_650_052616024317सूरज आग बरसा रहा है और तापमान 40 के पार पहुंच चुका है. यूं तो बढ़ते तापमान से हर कोई परेशान है लेकिन इसका सबसे बुरा असर बच्चों पर पड़ता है.

खेलने की धुन में बच्चे धूप और गर्मी की परवाह किए बगैर ही घर के बाहर निकल जाते हैं जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ता है. गर्मी में गला खराब होना, जुकाम हो जाना, बुखार हो जाना बहुत आम है. पर क्या आप जानते हैं थोड़ी सी सावधानी अपनाकर हम अपने बच्चों को इन बीमारियों से सुरक्षित रख सकते हैं.

सबसे जरूरी है कि बच्चा भरपूर पानी पिए. जब भी घर के बाहर जाए नींबू-नमक-पानी का घोल पीकर ही निकले.अगर बहुत जरूरी न हो तो उन्हें दोपहर के समय घर से बाहर न जाने दें.

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट और आईएमए के सेक्रेटरी डॉ के.के. अग्रवाल के अनुसार, बच्चों को गर्मियों में सेहतमंद और सुरक्षित रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी हैं. पानी पीना और पोषक आहार लेना बहुत जरूरी है. डी-हाइड्रेशन, हीट एग्जॉशन और हीट स्ट्रोक से बचने के लिए सावधान रहना जरूरी है.

इन बीमारियों से अपने बच्चों को रखें सुरक्षित:

1. सन स्ट्रोक
आमतौर पर गर्मियों में सनस्ट्रोक की समस्या हो जाती है क्योंकि इस मौसम में शरीर की खुद को ठंडा रखने की क्षमता कम हो जाती है. सनस्ट्रोक से बचने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीते रहना जरूरी है.

2. फोड़े-फुंसी
गर्मी के कारण शरीर के कई हिस्सों में छाले या फोड़े निकल आते हैं. इस मामले में डॉक्टर की सलाह जरूर लें और उसके बाद ही कोई ट्रीटमेंट शुरू करें.

3. एलर्जी
धूल और गर्मी से एलर्जी होना आम बात है. इसलिए तेज धूप में बाहर जाने से बचें. अगर जाना जरूरी ही हो तो शरीर को अच्छी तरह से ढककर बाहर जाएं.

4. पानी से होने वाली बीमारियां
हैजा, टायफॉएड, पीलिया और दस्त पानी से होने वाली आम बीमारियां हैं. जो कई बार बाहर के खाने से भी हो जाती हैं. बाहर का खाना गर्मी में जल्दी खराब हो जाता है. गर्मी में पानी की मांग बढ़ जाती है और प्रदूषित पानी के कारण बीमारियां फैलने की आशंका भी बढ़ जाती है.

5. मच्छरों से होने वाली बीमारियां
इधर-उधर पानी जमा होने से मच्छर पनपते हैं जिससे डेंगू, मलेरिया और मच्छरों से होने वाली दूसरी बीमारियां फैलती हैं. ऐसे में कोशिश करें कि आस-पास पानी जमा न होने पाए.

बचाव के लिए सुझाव –
: सड़क पर बिकने वाले कटे हुए फल और दूसरी खाने की चीजें बच्चों को नहीं खिलाएं.

: बच्चों को इस मौसम में मसालेदार और तली हुई चीजें न खिलाएं. ये पचने में भारी होती हैं. उन्हें ताजे फल, हरी सब्जियां और नेचुरल जूस दें.

: बच्चों को पानी पीने की आदत डालें ताकि डी-हाइड्रेशन का खतरा न रह जाए.

: उन्हें नींबू का रस, नारियल पानी और दूसरे प्राकृतिक तरल पदार्थ दें जो शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखते हैं.

: अच्छी सेहत के लिए बच्चों के साथ सुबह जल्दी या देर शाम टहलने जाएं या एक्सरसाइज करें.

Related Articles

Back to top button