जीवनशैलीस्वास्थ्य

ये हैं टॉप 4 सेहतमंद शराब जिन्हें पीने से आपकी उम्र कम नहीं ज्यादा होगी

Whiskey being poured into a glass

आपने अक्सर लोगों को ये कहते हुए सुना होगा कि शराब की लत बहुत बुरी होती है और इसे पीना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होता है। शराब तभी किसी को नुकसान पहुंचाती है जब कोई शराब का आदी हो जाता है

लेकिन अगर आप संतुलित मात्रा में शराब पीने के शौकीन हैं तो फिर अपनी सेहत को लेकर आपको घबराने की कतई ज़रूरत नहीं। क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं 5 सेहतमंद शराब के बारे में, जिन्हें पीने से कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि ये सेहत के नज़रिये से काफी फायदेमंद होते हैं।
सेहतमंद शराब
 
1- वोदका सोडा (Vodka Soda)
वोदका हमेशा से ही रुस के लोगों की पसंदीदा शराब रही है। वोदका सोडा आज दुनियाभर की पार्टियों में परोसीजाने वाली पसंदीदा शराब बन गई है। वोदका में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। स्वास्थ्य के लिहाज से वोदका काफी फायदेमंद शराब मानी जाती है।
 
2- बेलिनी  (Bellini)
पीच या ओरेंज जूस से बनी बेलिनी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद तो है ही साथ ही यह त्वचा के लिए आश्चर्यजनक परिणाम भी देती है। बेलिनी में एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही कैल्शियम, मैग्निशियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसे पीने से त्वचा की खूबसूरती में और निखार आता है।
 3- रेड वाइन (Red Wine)
रेड वाइन हमारी सेहत को कई तरीके से फायदा पहुंचाता है, इसलिए ज्यादातर लोग रेड वाइन को पीना पसंद करते हैं। रेड वाइन दिल की सेहत का ख्याल रखने के साथ ही त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक बनाने में मदद करता है।
4- व्हाइट वाइन (White Wine)
व्हाइट वाइन को भी रेड वाइन की तरह की सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। व्हाइट वाइन में hydroxytyrosol नाम का एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व ब्लॉकेज को कम करने में मदद करते हैं।
 

Related Articles

Back to top button