जीवनशैली

ये है कश्मीर का कभी न भूलने वाला स्वाद

कश्‍मीर घूम चुके लोग ये जानते हैं कि कश्‍मीर को ‘जन्‍नत’ क्‍यों कहा जाता है. यहां प्राकृतिक खूबसूरती के साथ ही लाजवाब खाना भी कभी न भूलने वाला है. आगे की स्‍लाइड्स में देखते हैं कश्‍मीर की ऐसी ही कुछ पॉपुलर डिशेज के बारे में…

रोगन जोश
ये कश्‍मीर की एक रॉयल डिश है. इसमें भेड़ के मांस को खुशबूदार मसालों और लहसुन में पकाया जाता है.

चामन
चामन कश्‍मीर की एक खास रेसिपी है, जो पनीर और हल्‍दी से बनाई जाती है. इसमें तेल मिर्च मसाला नहीं डाला जाता है.

हाख
हाख एक कश्‍मीरी साग है. ये खाने में बिल्‍कुल लाइट होती है और इसे हल्‍के मसालों में बनाया जाता है.

दम आलू
दम आलू कश्‍मीर की पॉपुलर डिश में से एक है. यहां दम आलू को उबले आलूओं और तेज मसालों और मेवों से बनाया जाता है.

यखनी
यखनी मटन की बनी एक डिश है, जिसे दही, सौंफ, दालचीनी, नमक और हल्‍दी में बनाया जाता है. खाने में ये लाजवाब होता है, क्‍योंकि इसमें मसालों का असली जायका आता है.
अल यखनी
अल यखनी लौकी की सब्‍जी है, जिसे कश्‍मीरियों से बेहतर कोई नहीं बना सकता है. अल यखनी को बनाने की विध‍ि मटन यखनी की तरह की है. इसे भी दही, सौंफ, दालचीनी, नमक और हल्‍दी में पकाया जाता है.

कहवा
कहवा कश्‍मीर की चाय है. कहवा को चाय की खास पत्ति‍यों, बादाम, दालचीनी और केसर से बनाया जाता है. इसमें बहुत ज्‍यादा मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं.

शीर चाय
कश्‍मीर अगर आप जा रहे हैं तो वहां की शीर चाय पीए बगैर लौटना बेकार है. शीर चाय को नून चाय भी कहा जाता है. इसे खास चाय की पत्त‍ियों, पिस्‍ता, बादाम और चुटकीभर बेकिंग सोडा से बनाया जाता है. इसका रंग हल्‍का गुलाबी होता है.

तोमुल छोठ

तोमुल छोठ एक तरह की रोटी है, जो चावल के आटे से बनाई जाती है. क श्‍मीरी लोग इसे शीर चाय के साथ पीते हैं.

नादुर चूरमा
नादुर चूरमा को कश्‍मीर का फ्रेंच फ्राइज कहा जा सकता है. इसे कश्‍मीरी लोग त्‍योहारों के दौरान भी बनाते हैं. ये कमल के फूल की टहनियों से बनाया जाता है और इसे पुदीने की चटनी के साथ परोसा जाता है.

Related Articles

Back to top button