स्वास्थ्य

ये है जानलेवा बीमारियां जिनसे हो सकती है व्‍यक्‍ति की 24 घंटे में मौत

एक कहावत है कि “बीमारी से तो मर जाना अच्छा है”। वास्तव में कुछ बीमारियों के लक्षण इतने भयानक हैं कि, आदमी सोचता है इससे अच्छा तो मौत ही आ जाये।

मनुष्य होने के नाते इस जीवन से हमारा प्रेम जुड़ा हुआ है और हम ज्यादा से ज्यादा जीना चाहते हैं, और हम मौत को दूर रखने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं! कई बार, इंसान को लगता है कि वह बीमारी या मृत्यु दोनों में से किसी एक को चुन ले। किसी बीमारी के प्रकार और उसकी गंभीरता पर व्यक्ति की मृत्यु की संभावना निर्भर करती है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि कैंसर और एचआईवी जैसी कई भयानक बीमारियाँ हैं जो कि कई महीनों और सालों तक व्यक्ति को पीड़ा देती हैं और फिर अंत में उसकी मौत का कारण बनती हैं।

26-1469528965-xdeath1-25-1469439091जो दर्द और असहजता से लोग इन बीमारियों में प्रभावित होते हैं, उनके परिजन भी उन्हें दुःख पाते, पड़पते और मौत का इंतज़ार करते देखते हैं, यह वाकई में अंदर से झंकझोर देने वाला अनुभव है। क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसी बीमारियाँ हैं जो इंसान को एक दिन में ही खत्म कर सकती हैं? आइये हम आपको बताते हैं।

डेंगू डेंगू का यदि समय पर इलाज नहीं किया जाये तो इससे एक दिन में ही व्यक्ति की जान जा सकती है, इसमें व्यक्ति को तेज बुखार होता है, और शरीर के अंदर खून फैलने से व्यक्ति का संचार तंत्र पूरी तरह खराब हो जाता है।

यह एक घातक बीमारी है, इससे पीड़ित की सफ़ेद रुधिर कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं, जिससे रुधिर का थक्का नहीं बन पाता है। इससे व्यक्ति के शरीर के अंदर खून फ़ेल जाता है और अंग खराब हो जाते हैं और मौत हो जाती है।

यह भी एक खतरनाक बीमारी है, ब्यूबानिक प्लेग के मामले पूरी दुनिया में सामने आ रहे हैं। इस बीमारी में आंतरिक अंगों में फुंसी या घाव होता है जिससे अंग फेल हो जाते हैं। 

यह एक वायरल संक्रमण है जो कि शरीर के तरल पदार्थों के साथ फैलता है, यह पीड़ित के शवसन तंत्र को प्राभवित करता है और कुछ घंटों में ही पीड़ित की मृत्यु हो जाती है। 

चगास एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें दिल और पाचन तंत्र जैसे आंतरिक अंगों में परजीवियों की संख्या बढ़ जाती है। यदि तुरंत इलाज नहीं किया जाये तो व्यक्ति की मौत हो जाती है। 

हैजा एक ऐसी बीमारी है जिसमें उल्टी और दस्त से शरीर का अधिकतर पानी निकल जाता है और पानी की कमी से अंग काम करना बंद कर देते हैं। 

7. एमआरएसए इन्फ़ैकशन एमआरएसए इन्फ़ैकशन में पीड़ित की रुधिर कोशिकाएं और फेफड़ों के उत्तक तेजी से नष्ट होने लगते हैं, यदि सही इलाज नहीं किया जाए तो एक दिन में ही मृत्यु हो सकती है।

8. स्ट्रोक स्ट्रोक एक कार्डियोवेस्क्यूलर बीमारी है जिसमें रक्त का संचार और ऑक्सीज़न रुकावट के कारण मस्तिष्क तक नहीं पहुँच पाती है। अगर यह गंभीर रूप से हो तो तुरंत जान भी जा सकती है।

Related Articles

Back to top button