स्पोर्ट्स

ये 10 भारतीय लीजेंड स्टार बनने से पहले थे बहुत गरी, नंबर 7 तो बनना चाहता था ट्रक ड्राईवर…

आज हम आपको 10 ऐसे भारतीय खिलाडियों के बारे में आपको बताने जा रहे है ही जो स्टार होने के पहले बहुत ही गरीब थे! यह भारतीय क्रिकेट खिलाडी ऐसे है जिनके पास बैट बालl खरीदने के लिए भी पैसे नहीं होते थे!ये 10 भारतीय लीजेंड स्टार बनने से पहले थे बहुत गरी, नंबर 7 तो बनना चाहता था ट्रक ड्राईवर…

1-पहले नंबर पर नाम आता है रमेश पवार का,यह बहुत ही अच्छे गेंदबाज थे और अपनी गेंदबाजी से सबको दीवाना बना दिया था! इन्होने 34 एक दिवसीय और 2 टेस्ट मैच खेले है!

2- दुसरे नंबर पर आते है,उमेश यादव आज कल यह एक बढ़िया गेंदबाज बन गए है,इनके पिता जी कोयले की खान में काम करते थे,यह पुलिस अधिकारी बनना चाहते थे लेकिन भाग्य ने इनका साथ नहीं दिया और यह एक क्रिकेट खिलाडी बन गए!

3- तीसरे नंबर पर आते है वीरेंदर सहवाग,आपको जानकारी के लिए बता दे कि वीरू एक संयुकत परिवार में रहते थे और इसके परिवार में 50 लोग थे!जो एक ही छत के नीचे रहते थे!इनके पिता जी चाहते थे की वीरू उनके गेंहू के बेचने के काम में हाँथ बंटाए,यह क्रिकेट खेलने के लिए डेली 86 किलोमीटर यात्रा करते थे! और अपने आइकान सचीन तेंदुलकर की नक़ल करते थे!

4- चौथे नंबर पर हरभजन सिंह आते है!क्रिकेट में आने से पहले ही इनके पिता जी की मौत हो गई जिससे इनके घर की माली हालत बहुत खराब हो गई थी! और इसके चलते एक बार हरभजन सिंह ने ट्रक ड्राइवर बनने के बारे में भी सोंचा था!

5-मोहम्मद शमी सहस पुर गाँव में रहते थे और वहां पर क्रिकेट खेलने के लिए कोई उचित व्यवस्था नहीं थी!जब इन्हें कोलकत्ता में क्रिकेट क्लब में खेलने के लिए चुना गया तब इनके पास इतना पैसा नहीं था कि वह वहां रह सके!

6-विनोद काम्बली 500 रुपया प्रतिमाह पर मकैनिक का काम करते थे इन्होने बहुत कठिनाइयों का सामना किया इनके पास क्रिकेट का बल्ला और गेंद खरीदने तक के पैसे नहीं थे!

7-जडेजा के पिता एक सुरक्षा गार्ड थे,और वह सबकुछ इकठ्ठा नहीं कर पाते थे लेकिन उनकी माँ इनका समर्थन करते थे!लेकिन उनकी म्रत्यु के बाद जडेजा बहुत ही दुखी हुए थे!

8-जहीर खान इतने गरीब थे कि वह मुंबई में अपनी चाची के घर पर रहकर क्रिकेट खेलते थे!इन्हें बिस्तर और तकिया के बिना ही हास्पिटल के छोटे कमरे में रहना पड़ा था!

9-मुनाफ के घर में खाने की भी दिक्कत थी!यह चप्पल पहनकर क्रिकेट का अभ्यास करते थे,

10-इरफान पठान और युसूफ पठान भी एक मस्जिद में रहते थे क्यों कि इनके पास कोई घर नहीं था! इनके पिता जी ने केवल 250 रूपये के लिए काम किया, इसके सपने को पूरा करने के लिए इनके पिता जी इनके लिए फटे जुते पहनाते थे!

Related Articles

Back to top button