स्वास्थ्य

ये 3 टिप्स मर्दों की बॉडी को बनाएंगे बिल्कुल फिट

आजकल के जमाने में लड़का हो या फिर लड़की दोनों ही फिटनेस को लेकर काफी जागरूक हो गए हैं और इसी वजह से वो जिम भी जाते हैं। लेकिन आज हम आपको बॉडी को टोंड करने के ऐसे तीन टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर न केवल बॉडी टोंड हो जाएगी बल्कि आपके मसल्स को मजबूती भी मिलेगी। ये 3 टिप्स मर्दों की बॉडी को बनाएंगे बिल्कुल फिट

अखरोट

अखरोट का सेवन करने से कई सारे फायदे होते हैं। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम मौजूद होता है जिससे बॉडी को टोंड करने में मदद मिलती है। लेकिन इसे खाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे नट्स के तौर पर ही खाएं। इसके अलावा एक दिन में पांच से ज्यादा अखरोट का सेवन न करें क्योंकि इससे आपका वजन बढ़ सकता है।

सोयाबीन

सोयाबीन से भी बॉडी को टोंड करने में मदद मिलती है। इसमें प्रोटीन, सैचुरेटेड फैट और कैल्शियम होता है जिससे शरीर को मजबूती मिलती है। इसे आप सब्जी में मिलाकर खा सकते हैं लेकिन इसका ज्यादा सेवन लड़कों की फर्टिलिटी पर खराब असर डालता है इसलिए इसका रोजाना सेवन करने से बचें।

दूध

दूध में विटामिन डी, प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो मसल्स और एब्स के लिए फायदेमंद होता है।  दूध में चीनी की बजाय शहद को डालकर पिएं लेकिन हाई फैट दूध न पिएं जिससे वजन बढ़ सकता है।

ये तीनों चीजें एब्स बनाने में मददगार होती है साथ ही शरीर को मजबूती भी देती है। लेकिन जरूरत से अधिक सेवन नुकसानदायक हो सकता है।

Related Articles

Back to top button