व्यापार

रजिस्ट्रेशन के लिए दोबारा खुला GST नेटवर्क

GST लागू होने में महज पांच दिन बाकी रह गए हैं. इस बीच, GST के लिए इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सिस्टम उपलब्ध कराने वाली कंपनी GST नेटवर्क (GSTN) ने रविवार को टैक्स एसेसीज (जिनका कर निर्धारण किया जाना है) के लिए रजिस्ट्रेशन दोबारा खोला है. रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया उन नए एसेसीज के लिए खोली गई है, जो कि मौजूदा टैक्स सिस्टम (सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी, सर्विस टैक्स और स्टेट लेवल के वैल्यू एडेड टैक्स) के तहत एनरॉल नहीं हैं. इसके अलावा, चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसे टैक्स प्रैक्टिशनर भी खुद को एनरॉल करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: वर्कआउट के बाद भूलकर भी ना करें ये गल्तियां, वर्ना कभी नहीं बनेगी बॉडी

रजिस्ट्रेशन के लिए दोबारा खुला GST नेटवर्कइसके अलावा, पहले खुद को एनरॉल न कराने वाले मौजूदा एसेसीज भी आवेदन कर सकते हैं. सिस्टम उन लोगों के लिए भी खुला है, जो कि टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) या टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) के रूप में रजिस्टर्ड हैं. GST नेटवर्क पर पहले ही 65.6 लाख रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, जो कि मौजूदा 80.1 लाख मौजूदा रजिस्ट्रेशन का 81 फीसदी है.

ये भी पढ़ें: अगर आप भी खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो ज़रूर पढ़ें ये खबर

नए एसेसीज के साथ-साथ मौजूदा एसेसीज को GST नेटवर्क पर रजिस्टर होने के लिए रविवार से एक महीने का समय दिया गया है. इससे पहले GST नेटवर्क मौजूदा टैक्स एसेसीज के लिए 16 नवंबर से चरणों में खुला था. GSTN के चेयरमैन नवीन कुमार का कहना है, ‘हमने मौजूदा टैक्सपेयर्स का माइग्रेशन नवंबर में शुरू कर दिया था और इस प्रक्रिया को मार्च तक पूरा करना चाहते थे. हालांकि, सरकार ने हमसे इसे न बंद करने को कहा है, क्योंकि अब भी बहुत से लोगों को इस प्लेटफॉर्म में रजिस्टर होना है.’

 

Related Articles

Back to top button