ज्ञान भंडार

राजस्‍थान: हवा लटकी ‘गाय’ देख मच गया बवाल

fake-cow-565130c746c9c_exlstराजस्थान की राजधानी जयपुर में शनिवार को शुरू हुआ आर्ट समिट गाय की एक डमी के चलते अचानक विवादों में घिर गया। गाय की डमी को समिट के आयोजन स्थल जवाहर कला केंद्र के ऊपर आसमान में लटकाया गया था।

गाय की इस डमी पर कई लोगों की आपत्ति के बाद पुलिस ने इसे नीचे उतरवा दिया। सिद्धार्थ करावल आयोजन में शामिल कलाकार हैं और उन्हीं की बनाई इस डमी पर विवाद हुआ।

बीबीसी से बातचीत में सिद्धार्थ का कहना था कि इसे हमने दिए गए टॉपिक के हिसाब से बनाया था और इसका विषय था स्वच्छता। सिद्धार्थ के मुताबिक, “सुबह जब वो यहां आए तो बडी संख्या में पुलिस वाले मौजूद थे और उन्होंने कहा कि आप लोग इस डमी को हटा लीजिए क्योंकि इससे लोगों की भावनाएं आहत हो रही हैं।”

 

सिद्धार्थ के मुताबिक जब आयोजकों और पुलिस में बहस होने लगी तो पुलिस दो प्रमुख आयोजकों अनीश अहलूवालिया और चंदन उपाध्याय को पुलिस थाने ले गई। सिद्धार्थ का कहना है कि गाय की कृति हटाने की शर्त पर दोनों आयोजकों को कई घंटे बाद छोडा गया।

जयपुर आर्ट समिट का यह तीसरा संस्करण है और इससे पहले भी यह आयोजन विवादों में रहा है। इससे पहले, भगवान गणपति को लेकर कलाकृतियां भी विवाद का कारण बनी थीं।

 

 

Related Articles

Back to top button