जीवनशैली

रात में एक बार से ज्यादा जाते हैं बाथरूम तो संभल जाएं, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो रात को चाहे ज्यादा पानी पीएं या ना पीएं उन्हें अक्सर बार-बार पेशाब जाना पड़ता है। ये समस्या एक या दो लोगों की नहीं बल्कि कई लोगों के साथ है। इसके कारम नींद तो खराब होती ही हैं साथ ही शरीर में कमजोरी और थकान भी होने लगती है। डॉक्टर्स की माने तो ये कोई आम परेशानी नहीं है। ये कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। जानिए क्या हैं बार बार पेशाब जाने के कारण और इससे बचने के उपाय।

रात में एक बार से ज्यादा जाते हैं बाथरूम तो संभल जाएं, हो सकती है ये गंभीर बीमारी बार-बार पेशाब जाने के पीछे कई सारे कारण होते हैं। जिसमें एक कारण आपकी डाइट भी है। अगर आप रात में ज्यादा तरल पदार्थ खाते हैं तो इससे ये बीमारी हो सकती है। ये बीमारी डायबिटीज और हार्ट फेलियर के संकेत भी हो सकते हैं। डायबिटीज में, सारी शुगर किडनी सोख नहीं पाती और यूरीन में मिल जाती है। हार्ट फेलियर में आपको बाथरूम जाने की इच्छा होती है क्योंकि इससे रात में आपकी किडनी में बहुत अधिक तरल पदार्थ पहुंच जाता है जिससे बाथरूम जाना पड़ता है। नोक्टूरिया तब भी हो जाता है जब हाल फिलहाल में आपको यूरीन इंफेक्शन हुआ हो।

इससे बचने के लिए आपको अपने खाने-पीने का ज्यादा ध्यान देना होगा। इसके लिए रात के खाने में ज्यादा तरल पदार्थ ना लें। साथ ही रात में अगर आपको खाने के बाद कॉफी पीने की आदत है तो बंद कर दें ये आदत। रात को खाने के बाद कैफीन, अल्कोहल और मसालेदार चीजों से दूरी बना लें। इसके अलावा जरूरी है कि आप थोड़ी-थोड़ी सी एक्सरसाइज करते रहें,जिससे आप और आपकी किडनी सही रहेगी।

Related Articles

Back to top button