फीचर्डस्पोर्ट्स

रियो में भारत को पहले दिन पदक की उम्मीद

रियो डी जेनेरियो। भारत को रियो ओलिंपिक में इवेंट्‍स के पहले ही दिन पदक की उम्मीद रहेगी जब पिस्टल किंग जीतू राय निशानेबाजी के 10 मीटर एयर पिस्टल वर्ग में निशाना साधेंगे।jitu_rai0508_05_08_2016

दुनिया भर के दिग्गज खिलाड़ी अब 17 दिन तक दांव पर लगे 306 स्वर्ण पदकों के लिए शनिवार से पूरी ताकत झोंक देंगे। इन्हीं सबके बीच पहले दिन भारतीय उम्मीदों का बोझ पिस्टल किंग जीतू राय के कंधों पर होगा। सवा अरब भारतीयों की निगाह जीतू पर रहेंगी, जो अर्जुन की तरह मछली की आंख पर निशाना साधकर देश की झोली में पहला पदक डालने उतरेंगे। उनके अलावा गुरप्रीत सिंह भी इसी इवेंट में हिस्सा लेंगे। अपूर्वी चंदेला और अयोनिका पाल भी 10 मीटर एयर राइफल में निशाना साधेंगी।

पहली बार ओलिंपिक में भाग लेने वाले 29 वर्षीय जीतू ने अंतरराष्ट्रीय शूटिंग में अपनी विशेष पहचान बनाई है। महू स्थित आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट का यह जवान ओलिंपिक पदक जीतकर एक और ऐतिहासिक उपलब्धि अपने खाते में जोड़ने को बेताब होगा। विश्व कप में एक स्वर्ण सहित कुल पांच पदक जीतने के अलावा ग्लास्गो कॉमनवेल्थ और इंचियोन एशियन गेम्स में भी पीले तमगे जीते। हाल ही में अजरबैजान में हुए विश्व कप में ओलिंपिक चैंपियन को पछाड़कर रजत जीतकर जीतू ने पदक की उम्मीदों को और बल दिया है। ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीट बनने वाले जीतू इस ओलिंपिक में भारत के पहले पदक विजेता भी बनना चाहेंगे।

रियो में शनिवार को भारत के मुकाबले

निशानेबाजी :

अपूर्वी चंदेला और अयोनिका पॉल (महिला 10 मीटर एयर राइफल) : शाम 5.00 बजे से

जीतू राय और गुरप्रीत सिंह (पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल) : रात 9.30 बजे से

रोइंग :

दत्तू बबन भोकानल (पुरुष सिंगल स्कल्स) : शाम 6.00 बजे से

हॉकी (पुरुष) :

भारत बनाम आयरलैंड : शाम 7.30 बजे से

टेनिस :

लिएंडर पेस- रोहन बोपन्ना विरूद्ध एम मेट्‍कोवस्की- एल कुबॉट शाम 7.30 बजे से

टेबल टेनिस :

महिला एकल : मनिका बत्रा और मौमा दास : शाम 7.45 बजे से

वेटलिफ्टिंग :

मीराबाई चानू सिखोम महिला 48 किलो : शाम 4.30 बजे से

 

 

Related Articles

Back to top button