जीवनशैलीस्वास्थ्य

रिसर्च: थर्सडे सेक्स के लिए सबसे बेहतर दिन

sex-life_564644dad1f88सेक्स से आपका ब्लड प्रेशर नीचे जाता है

यह गलत है। ब्लड प्रेशर ऊपर जाता है। हालांकि थोड़े समय के लिए ही ऊपर जाता है। ऐसी बहुत कम रिपोर्ट सामने आई है कि सेक्स के दौरान किसी को स्ट्रोक या हार्ट अटैक आया हो। ब्लड प्रेशर बढ़ता है लेकिन बहुत हाई लेवल तक नहीं जाता।

सेक्स से मानसिक तनाव दूर होता है

यह बिल्कुल सच है। बायलॉजिकल साइकॉलजी सर्वे में बताया गया है कि सेक्शुअल ऐक्टिविटी दैनिक क्रिया की तरह होनी चाहिए। इस सर्वे में उन लोगों का ब्लड प्रेशर परखा गया था जो पब्लिक में स्पीच देते हैं। पाया गया कि जो रेग्युलर सेक्स करते हैं उन्होंने बढ़िया और शांतिपूर्वक जवाब दिया।

ऐल्कॉहॉल से महिला की सेक्स क्षमता को ऊर्जा मिलती है

बिल्कुल सही है। ऐल्कॉहॉल की छोटी मात्रा महिलाओं में मेल सेक्स हार्मोन्स टेस्टोस्टेरोन को उकसाती है। कामप्रवृति को उत्तेजना मिलती है। यह बात नेचर में पब्लिश एक रिसर्च रिपोर्ट के आधार पर कही जा रही है।

वीकेंड सेक्स के लिए सबसे बेस्ट

यह गलत है। लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स के शोधकर्ताओं के मुताबिक थर्डसे सेक्स के लिए सबसे बढ़िया दिन होता है क्योंकि तनाव उत्पन्न करने वाला केमिकल कोर्टिसोल पूरे हफ्ते होता है और इसी से सेक्स हार्मोन्स निकलते हैं। यह गुरुवार को पीक पर होता है।

पुरुष केवल फंतासी रचते हैं

गलत-गलत-गलत। जिनके पार्टनर नहीं हैं उनमें 80 पर्सेंट महिलाएं भी सेक्स को लेकर फंतासी में भटकती हैं। पुरुषों में यह आंकड़ा 98 पर्सेंट है।

सेक्स से बढ़ती है अक्ल

बिल्कुल सही है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड के शोध के मुताबिक सेक्स से स्नायु तंत्रों को ऊर्जा और गति मिलती है। यह ब्रेन के लिए काफी फायदेमंद होता है। लॉन्ग टर्म मेमरी के लिए यह बहुत जरूरी है। जो सेक्स नहीं करते वे लज्जा से भरपूर होते हैं और कई बार यह लाज उनके लिए बाधा बनती है।

सेक्स से ज्यादा कैलरी बर्न होती है

बिल्कुल गलत। कनाडा स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ क्यूबेक के मुताबिक यह सही नहीं है। ट्रेड मिल पर प्रति मिनट पुरुषों में 9.2 कैलरी बर्न होती है जबकि सेक्स से 4.2। ट्रेड मिल से महिलाओं में प्रति मिनट 7.2 कैलरी बर्न होती है जबकि सेक्स से 3.1।

Related Articles

Back to top button