जीवनशैलीस्वास्थ्य

रिसर्च में पाया गया है की, वीकेंड पर ज्यादा सोना शरीर के लिए है अच्छा

शरीर के लिए पर्याप्त नींद कितनी जरूरी है, यह तो आप जानते ही होंगे। अक्सर आपने लोगों को सलाह देते हुए सुना होगा कि फिट रहने के लिए अपनी नींद पूरी करना जरूरी है। जब भी आप ठीक से सोए नहीं होते हैं, इसका असर आप पर न सिर्फ शारीरिक रूप से बल्कि मानसिक रूप से भी पड़ता है। आपके काम पर असर पड़ता है और आप चिड़चिड़ाते रहते हैं। रिसर्च में पाया गया है की, वीकेंड पर ज्यादा सोना शरीर के लिए है अच्छा

इसके बावजूद अकसर हम में से कई लोग नींद पूरी नहीं कर पाते हैं। इसकी वजह कभी काम का बोझ तो कभी अन्य सोशल कमिटमेंट्स होते हैं। पहले के रिसर्च में यह बात सामने आई थी कि अगर आप एक बार नींद खो दें, तो बाद में सो करके उसकी भरपाई नहीं कर सकते हैं। स्लीप साइंटिस्ट मैथ्यू वॉकर के अनुसार नींद किसी बैंक की तरह नहीं है, कि जब आपको जरूरत हो तो नींद मारकर काम करते रहें और उसके बदले खाली समय में ज्यादा सोकर उसकी भरपाई कर लें। एक बार जो नींद आपने खो दी उसको आप बाद में पूरा नहीं कर सकते हैं। 

हालांकि, अब एक नई रिसर्च से सामने आया है कि अपनी टूटी हुई नींद को आप कभी भी बे-समय सोकर पूरा कर सकते हैं। स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी ने 43 हजार लोगों पर यह रिसर्च किया है। रिसर्च में जो लोग रात को 5 घंटे से कम या फिर 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं उनमें ज्यादा मृत्यु दर पाई गई। दरअसल, शरीर पर इस बात से असर पड़ता है कि आपने औसत नींद कितनी ली है। 

इस रिसर्च के प्रमुख शोधकर्ता के अनुसार वीकेंड पर ज्यादा सोकर आप सप्ताह भर की छूटी हुई नींद को पूरा कर सकते हैं। हां, इसकी एक सीमा जरूर है लेकिन वीकेंड पर अपने सोने के समय को थोड़ा बढ़ाना बेहतर जरूर है। वर्किंग डे में जब भी हम अपने बॉडी क्लॉक में परिवर्तन करते हैं, हम ज्यादा थका हुआ महसूस करते हैं। दरअसल हमारे शरीर को हमारा रूटीन पता होता है और हमारे काम के अनुसार हॉरमोन्स रिलीज होते हैं। जब हमारा सोने का समय होता है तो हमें खुद ही थकान महसूस करने लगते हैं। 

Related Articles

Back to top button