टॉप न्यूज़ब्रेकिंगराष्ट्रीय

रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, अब संविदा पर भी हो सकेंगी नियुक्तियां

भारतीय रेलवे ने रेलवे भर्ती में बर्बाद होने वाले समय को बचाने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। अब रेलवे भर्ती बोर्ड से हटकर संविदा पर भी नियुक्तियां करने का फैसला लिया गया है। रेलवे के कुछ क्षेत्रों में कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए रेलवे अब संविदा पर कर्मचारियों की नियुक्तियां करेगा। इस फैसले से रेलवे ने भर्ती बोर्ड से हटकर अनुबंध पर नई नियुक्तियों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं।

इसके अलावा सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारियों से भी काम लेने का फैसला लिया गया है। यह कर्मचारी स्टीम इंजन, विंटेज कोच, सिग्नल जैसी पुरानी संपत्तियों का रख-रखाव करने में मदद करेंगे। एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने बताया कि पुराने लोग स्टीम इंजन का रख-रखाव करने में प्रशिक्षित हैं। इसी वजह से उन्हें संविदा पर नियुक्त किया जा सकता है। आंचलिक अधिकारियों को पुराने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को नियुक्त करने का अधिकार दिया जा रहा है। इससे पुरानी धरोहरों को ठीक तरह से बचाए रखने में मदद मिलेगी।

बता दें कि रेलवे के कई दफ्तरों में स्टेनोग्राफर और पीए की काफी कमी है। इसी समस्या से निपटने के लिए रेलवे ने संविदा पर स्टेनोग्राफर की नियुक्ति करने का आदेश दे दिया है। इसमें सेवानिवृत्त कर्मचारियों को नियुक्त करने की अधिकतम आयु 65 साल है। इसके अलावा काम प्रभावित होने की समस्या का समाधान निकालते हुए रेलवे ने डाटा एंट्री ऑपरेटर या एग्जिक्यूटिव असिस्टेंट के मौजूदा खाली पदों को भरने के लिए संविदा के आधार पर नियुक्ति करने की अनुमति दे दी है।

Related Articles

Back to top button