स्वास्थ्य

रोजाना दही का सेवन बढ़ाएगा आपकी इम्यूनिटी, और भी बहुत सारे फायदे

भारतीय खाने की जान है दही। फिर वो चाहे चीनी के साथ मीठा टेस्ट लिए हो या फिर रायते के रूप में। एक पारंपरिक भारतीय थाली में रायता बेहद खास जगह रखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दही केवल स्वाद के लिए नहीं खाई जाती बल्कि इसे खाने से सेहत को बहुत सारे फायदे होते हैं। अगर आपको दूध पीना कम पसंद है तो दही खाइए क्योंकि दही में भी कैल्शियम की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ ही रोजाना एक कटोरी दही का सेवन गर्मियों में सेहत से साथ शरीर को भी गर्मी से राहत दिलाता है। तो चलिए जानें दही खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं।

अक्सर हमने सुना है कि रोज दही खानी चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि केवल एक कटोरी दही खान से शरीर को इतने सारे मिनरल्स मिलते हैं कि शरीर आसानी से स्वस्थ रह सकता है। दोपहर के भोजन में दही खाने का नियम स्वस्थ रहने का सरल तरीका है। 

इम्यूनिटी सिस्टम
दरअसल, दही खाने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम सही रहता है। बहुत सारे शोधों में ये बात सामने आई है कि दही में मौजूद बैक्टीरिया बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं। पेट से जुड़ी बीमारियों के लिए तो दही किसी औषधि से कम नही है।

पाचन क्रिया को सुधारता है
रोजाना दही खाने से शरीर में प्रोबायोटिक की मात्रा बढ़ती है। जो आंतों को सुरक्षित रखने के साथ ही उन्हें गर्मियों में होने वाली बीमारियों जैसे डायरिया और पेटदर्द से राहत देता है। अगर दही को नियम से खाया जाए तो इससे वजन भी कंट्रोल में रहता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है
दही अगर कम फैट वाले दूध से बनाई जाए तो ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल से लड़ने वाले तत्व पोटैशियम और मैग्नीशियम होते हैं, जो खून को साफ करते हैं। साथ ही कैल्शियम की मात्रा दिल की मसल्स को फिट रखने में मदद करती है।

Related Articles

Back to top button