अन्तर्राष्ट्रीय

लीना मर्डर मिस्ट्री: DNA टेस्ट की तैयारी

leena-singh-s_650_051616014542अमेरिकी दूतावास की पूर्व कर्मचारी लीना सिंह शर्मा की मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए डीएनए टेस्ट किया जाएगा. होशंगाबाद के एसपी आशुतोष प्रताप सिंह ने इस बाबत आदेश जारी किए हैं. इसके लिए परिजन का सैम्पल लेने की कर्रवाई शुरू कर दी गई है. वहीं, इस हत्याकांड में इस्तेमाल की गई ट्रैक्टर-ट्राली, लाठी और पत्थर भी जब्त कर लिया गया है. सारी चीजें इस केस के आरोपी प्रदीप शर्मा के गांव डूडादेह स्थित मकान से बरामद की गई हैं. पुलिस की जांच जारी है.

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली से लापता लीना का शव मध्य प्रदेश के होशंगाबाद के सतपुड़ा के जंगल से बरामद हुआ था. वह अपनी पैतृक जमीन का सीमांकन कराने के लिए 28 अप्रैल को दिल्ली से भोपाल गई थी. एक दिन अपनी सहेली के पास रहने के बाद वह अपने घर के लिए रवाना हुई, लेकिन उनका मोबाइल स्वीच ऑफ हो गया था. इसके बाद इस हत्याकांड का खुलासा हुआ था. लीना दिल्ली के बंसतकुंज इलाके में रहती थी. वह मध्य प्रदेश के सोहागपुर की रहने वाली थी.

होशंगाबाद की लीना मर्डर मिस्ट्री ने हाल में आई क्राइम थ्रीलर दृश्यम की याद ताजा कर दी है. ठीक दृश्यम फिल्म की तरह ही यहां भी कातिलों ने पुलिस को उलझाने के लिए लीना के कत्ल के बाद उसका मोबाइल फोन एक पैसेंजर ट्रेन में फेंक दिया था. ताकि फोन का लोकेशन पुलिस को चकरा दे. लेकिन इत्तेफाक से ये मोबाइल पुलिस को मौका-ए-वारदात से करीब 30 किलोमीटर दूर ही एक लड़के के पास से मिल गया. कत्ल की कड़ियां जुड़ती चली गईं. शायद यही रील और रीयल लाइफ़ का फर्क भी है.

38 साल की लीना के नाम उसके गांव होशंगाबाद के डुडादेह में करोड़ों की पुश्तैनी जमीन थी. लेकिन इस पर खुद लीना के मामा प्रदीन शर्मा ने नजरें गड़ाए रखी थी. इसी बात पर मामा-भांजी के बीच लड़ाई भी चली आ रही थी. कत्ल से पहले लीना खुद दिल्ली से चल कर पहले भोपाल गई और फिर भोपाल से 29 अप्रैल को अपनी ज़मीन का सीमांकन करवाने पुश्तैनी गांव डुडादेह, लेकिन यही दिन उसकी जिंदगी का आखिरी दिन साबित हुआ. वह अभी सीमांकन करवाने पहुंची ही थी कि मामा फिर से आड़े आ गए.

पहले तो दोनों के बीच जमकर कहासुनी हुई और फिर प्रदीप शर्मा ने अपने दो नौकरों गोरेलाल और राजेंद्र कुमरे के साथ मिलकर लीना को पीट-पीट कर और गला घोंट कर मौत के घाट उतार दिया. लेकिन कत्ल की ये वारदात जितने ठंडे दिमाग से अंजाम दी गई, इसके बाद पुलिस को उलझाने की साजिश उतने ही शातिराना तरीके से की गई थी. लीना की गुमशुदगी को हमेशा-हमेशा के लिए एक राज बनाए रखने के लिए उन्होंने जो साजिश रची, उस तक पहुंच कर खुद पुलिस भी हैरान रह गई. कातिलों ने एक परफेक्ट मर्डर प्लान था.

दोस्तों ने फेसबुक पर चलाई मुहिम
दिल्ली की लीना यहां से 861 किलोमीटर दूर होशंगाबाद में गुम हो चुकी थी. उसका मोबाइल फोन भी रहस्यमयी तरीके से स्विच्ड ऑफ हो चुका था. लेकिन ना तो होशंगाबाद में रहनेवाली उसकी बहन हेमा मिश्रा को उसकी फिक्र थी ना ही उसके मामा प्रदीप शर्मा को. दोनों में से कोई भी अपनी तरफ से चल कर उसकी गुमशुदगी की शिकायत करने पुलिस के पास नहीं पहुंचा. लेकिन भोपाल में बैठे लीना के दोस्तों ने उसे ढूंढ़ने की कोशिश में फेसबुक पर मुहिम की शुरुआत की, तो घरवाले हरकत में आए.

मामा पर टिकी पुलिस के शक की सुई
लीना के गायब होने के 6 दिन बाद उसके मामा प्रदीप शर्मा ने होशंगाबाद के सोहागपुर थाने में लीना के गायब होने की रिपोर्ट लिखवाई. लेकिन जब पुलिस ने प्रदीप शर्मा से लीना को लेकर सवाल-जवाब की शुरुआत की, तो मामा ने कई ऐसी बातें कहीं, जिससे पुलिस के शक की सुई उस पर टिक गई. लीना के इतने दिनों तक गायब रहने के बावजूद अब तक खामोश रहने का कोई साफ-साफ जवाब उसके पास नहीं था. प्रदीप शर्मा ने बताया कि लीना आखिरी बार किसी कार में उसके गांव पहुंची थी.

ऑटोवाला ने खोला मामा का राज
पुलिस छानबीन के दौरान एक ऐसा ऑटोवाला मिला, जिसने बताया कि वो खुद लीना को अपने ऑटो में गांव तक छोड़ आया था. ऐसे में सवाल ये था कि आख़िर लीना के मामा ने उसके गांव में आने को लेकर झूठ क्यों बोला? ऊपर से दिल्ली और भोपाल से लीना के दोस्त लगातार पुलिस को फोन कर उसके मामा और बहन पर लीना को गायब करने का शक जता रहे थे. प्रदीप शर्मा की तरह ही उसके दो नौकर गोरेलाल और राजेंद्र कुमरे के जवाबों में भी कंट्राडिक्शन यानी विरोधाभास था. पुलिस का शक यकीन की ओर बढ़ा.

ऐसे सामने आई कत्ल की साजिश
पुलिस ने दोनों नौकरों को हिरासत में लेकर कायदे से पूछताछ की, तो कत्ल की साजिश सामने आने में ज़्यादा देर नहीं लगी. जल्द ही मामा प्रदीप शर्मा भी सलाखों के पीछे पहुंच चुका था. लेकिन इसके बाद उन्होंने जो कहानी सुनाई, उसे सुन कर पुलिसवालों का भी दिमाग घूम गया. मामा ने अपने नौकरों के साथ लीना को मौत के घाट उतारने के बाद लाश तो घने जंगल में ठिकाने लगा ही दी थी. पुलिस को उलझाने के लिए उसका मोबाइल फ़ोन भी जंगल के पास से गुज़रते एक पैसेंजर ट्रैन में फेंक दिया था.

Related Articles

Back to top button