स्वास्थ्य

ल‍हसुन और शहद साथ मिलाकर खाने के 7 फायदे

Honey-Garlicलहसुन मसालेदार खाने का स्‍वाद बढ़ाता है, वहीं इसके सेहतमंद फायदों का भी कोई जवाब नहीं है. लहसुन की ही तरह शहद भी गुणों का खजाना है. यह सौंदर्य समस्‍याओं को खत्‍म करने के साथ ही शरीर को डिटॉक्‍स करके हर तरह के इंफेक्‍शन को भी खत्‍म करता है. ऐसे में दोनों चीजों को मिलाकर खाना 7 बेमिसाल फायदे देता है.
दिल को रखे तंदुरुस्‍त
लहसुन और शहद के मिश्रण को खाने से दिल तक जाने वाली धमनियों में जमी वसा निकल जाती है, जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक तरह दिल तक पहुंचता है.
सर्दी-जुकाम का करे खात्‍मा 
इस मिश्रण को खाने से सर्दी-जुखाम के साथ ही साइनस की तकलीफ भी काफी कम हो जाती है. यह मिश्रण शरीर की गर्मी बढ़ाता है और बीमारियों को दूर रखता है. 
इम्‍यून सिस्‍टम को करे मजबूत
लहसुन और शहद के इस घोल से इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होता है और इस वजह से शरीर मौसम की मार से बचा रहता है.
डायरिया से बचाए
अगर किसी को या फिर बच्‍चों को बार-बार डायरिया हो जाता है तो उन्‍हें ये मिश्रण खिलाएं. इससे उनका पाचन तंत्र दुरुस्‍त होने के साथ ही पेट का संक्रमण भी खत्‍म हो जाएगा.
डीटॉक्‍स
यह एक प्राकृतिक डीटॉक्‍स मिश्रण है, जिसे खाने से शरीर से गंदगी और वेस्‍ट मैटेरियल बाहर निकल जाते हैं.
गले के इंफेक्‍शन में लाभदायक
इस मिश्रण को लेने से गले का संक्रमण दूर होता है क्‍योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हैं. यह गले की खराशऔर सूजन को कम करता है. 
फंगल इंफेक्‍शन से बचाए
फंगल इंफेक्‍शन, शरीर के कई भागों पर हमला करते हैं लेकिन एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरा यह मिश्रण बैक्‍टीरिया को खत्‍म कर शरीर को कमजोर होने से बचाता है.

Related Articles

Back to top button