स्पोर्ट्स

विश्व के इन 3 कप्तानों से दुनिया की सभी टीम डरकर थर थर कांपा करती थीं तभी तो ये 3 खिलाड़ी बने बेहतरीन कप्तान

प्रिय दोस्तों भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों लगभग सभी मैचों में अच्‍छा प्रदर्शन करती आ रही है! हालांकि क्रिकेट टीम में ऐसे कई दिग्‍गज खिलाड़ी है, जो अपने खेल प्रदर्शन से सामने वाली टीम के पसीने छुड़ा दिये है! इन दिनों वन-डे मैचों में भारतीय टीम ने अच्‍छा प्रदर्शन करते हुये क्रिकेट प्रेमियों की उम्‍मीदों पर खरा उतरने का काम किया है! लेकिन आज हम आपको उन 3 ऐसे महान कप्तानो के बारे में बताने जा रहे है, जिनकी कप्तानी से अच्छे-अच्छे खिलाड़ी भी कांप उठाते है! तो आइये आपको बता दें-

महेंद्र सिंह धोनी:- धोनी अपने दौर के सबसे सफ़ल कप्तान रहे हैं! धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने वर्ष 2011 में 28 वर्षो बाद इतिहास रचते हुये वर्ल्डकप जीता था! जब कि 2013 में धोनी के कप्तानी में टीम इंडिया ने आईसीसी चैंपियंस ट्राफी ख़िताब भी जीता था! धोनी ने अपने कप्तानी करियर के दौरान 199 मैचो में कप्तानी की हैं! इस दौरान इनकी टीम को 110 मैचो में जीत जब कि 74 मैचो में हार का सामना करना पड़ा हैं! धोनी की कप्तानी में 4 मैच टाई और 11 मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुये हैं! धोनी ने अपनी कप्तानी के दौरान बतौर बल्लेबाज़ 199 मैचो में 53.92 की शानदार औसत और 86.29 की स्ट्राइक रेट से 6633 रन बनायें हैं! इस दौरान धोनी ने 6 शतक और 47 अर्धशतक भी लगायें हैं!

हैंसी क्रोंजे:- दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हेंसी क्रोंजे को वनडे इतिहास का सबसे सफ़ल कप्तानों में शामिल किया जाता हैं. कम से कम 100 वनडे में कप्तानी करने वाले कप्तानो में क्रोंजे दुसरे सबसे सफ़ल कप्तान हैं! क्रोंजे की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका को 138 मैचो में से 99 मैचो में जीत और 35 में हार का सामना करना पड़ा हैं! क्रोंजे की कप्तानी में 1 मैच टाई और 3 मैच बिना किसे नतीजे के खत्म हुये!

रिकी पोंटिंग:- ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पोंटिंग को वनडे क्रिकेट का सबसे सफलतम कप्तान माना जाता हैं! पोंटिंग की कप्तान में ऑस्ट्रेलिया ने 2 बार वर्ल्डकप पर आईसीसी चैंपियंस ट्राफी कैसे ख़िताब जीते हैं! पोंटिंग ने अपने करियर के दौरान 230 वनडे मैचो में कप्तानी की, इस दौरान 165 मैचो में टीम को जीत मिली! जबकि 51 मैचो में उन्हें हार का सामना करना पड़ा! पोंटिंग की कप्तानी में 2 मैच टाई और 12 मैच बिना नतीजे भी रहे हैं! रिकी पोंटिंग में अपनी कप्तानी के दौरान 230 मैचो में 42.91 की औसत और 22 शतको की मदद से 8497 रन बनायें हैं! वर्ष 2011 विश्वकप क्वार्टरफाइनल में भारत के विरुद्ध हार के बाद पोंटिंग ने कप्तानी छोड़ दी थी!

Related Articles

Back to top button