अजब-गजब

वो कौन सी महारानी हैं जिनकी बोली लग रही है बाज़ार में लेकिन कोई खरीदार नहीं

फिल्म रानी पद्मावती

ज़माना ऐसा आ गया है कि कुछ भी बिक रहा है. टीवी पर कई फालतू शोज़ बिक रहे हैं तो कोई खुद की बोली लगाकर मार्किट में बिकने को तैयार है. कई जगहें लड़कियों को बेचा जाता है, तो कहीं छोटे बच्चों की तस्करी की जाती है. बेचने और खरीदने का रिवाज़ बहुत ही पुराना है. बेचने और खरीदने में एक कड़ी और जुड़ गई है. आधुनिक युग में अब एक महारानी को बेचा जा रहा है लेकिन उनको खरीदने वाला कोई खरीददार नहीं है. आखिर कौन है ये महारानी? यहाँ हम बात कर रहे हैं फिल्म रानी पद्मावती की.

वो कौन सी महारानी हैं जिनकी बोली लग रही है बाज़ार में लेकिन कोई खरीदार नहीं

बॉलीवुड में रानी पद्मावती पर फिल्म बन रही है. इसे बॉलीवुड के शो मैन कहे जाने वाले संजय लीला भंसाली बना रहे हैं. पहले दिन से ही फिल्म रानी पद्मावती को लेकर लोगों में आक्रोश देखने को मिल रहा है. कभी शूटिंग के सेट को तोड़ दिया जाता है तो कभी संजय लीला के विरोध में नारे लगाए जाते हैं.

हाल ही में संजय की फिल्म रानी पद्मावती का एक गाना रिलीज़ किया गया. इसमें रानी पद्मावती का रोल करने वाली दीपिका पादुकोण डांस कर रही हैं. लोगों ने इस गाने पर भी खूब आक्रोश जताया. लोगों का मानना है कि रानी इस तरह से भरी सभा में कभी डांस नहीं करती थीं. रानियों के मनोरंजन के लिए उस समय कबालियों का ग्रुप नाचा करता था,  लेकिन फिल्म में आज़ादी लेते हुए संजय लीला भंसाली ने खुद रानी को ही नचा दिया.

रानी पद्मावती से लोगों की आस्था जुडी है. ऐसे में उन पर फिल्म बनाना और इस तरह से दिखाना लोगों को हज़म नहीं हो रहा है. राजस्थान में पूरी तरह से फिल्म का विरोध हो रहा है. इधर फिल्म को खरीदने वाले वितरक भी बिदक गए हैं. वो फिल्म को लेने के लिए तैयार नहीं हैं. उन्हें साफ़ पता है कि इस तरह के विषयों का चयन करना कितना मुश्किल होता है. ये लोगों की धारणा से जुड़ा होता है. उसे भड़काना उचित नहीं है. अब संजय लीला को ये डर सताने लगा है कि अगर किसी फिल्म डिस्ट्रीब्यूटर ने उनकी फिल्म नहीं खरीदी तो उनका बहुत नुक्सान होगा.

इसे कहते हैं डेस्टिनी. इतना चुनिन्दा विषय है और स्टार कास्ट भी बहुत ही उम्दा हैं, लेकिन फिल्म रानी पद्मावती को खरीदने के लिए कोई तैयार नहीं है. रानी पद्मावती अब बिक नहीं सकेंगी, ये कहना जल्दबाजी होगा, लेकिन इतना तो तय है कि संजय लीला को इस फिल्म में फेर बदल करने पड़ सकते हैं.

Related Articles

Back to top button