स्पोर्ट्स

शतरंज: छठे दौर में पी हरिकृष्ण ने महिला विश्व चैंपयन यिफान को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर पेंटला हरिकृष्ण ने 50वें बील चेस फेस्टिवल में वापसी करते हुए छठे दौर में चीन की तीन बार की महिला विश्व चैंपियन होउ यिफान को कड़े मुकाबले में हरा दिया। एक दिन के आराम के बाद सफेद मोहरों के साथ खेल रहे विश्व के बीसवें नंबर के खिलाड़ी ने शुरू में धीमा गेम खेला, जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी का रुख आक्रामक था। बाद में हरिकृष्ण ने अपनी चालों से यिफान को गलतियां करने के लिए मजबूर किया। 

मैच के बाद हरिकृष्ण ने कहा, ‘यह बराबरी का मुकाबला था, जिसमें मैंने लगातार टक्कर देने का प्रयास किया, यिफान ने 38वीं चाल में मुझे मौका दिया और उससे मिली बढ़त से मैंने मुकाबला जीत लिया।’

छह दौर के बाद दो जीत और चार ड्रॉ के बाद हरिकृष्ण चार अंकों के साथ संयुक्त दूसरे नंबर पर हैं। वह पहले स्थान पर मौजूद फ्रांस के एतिने बैकराट से आधा अंक पीछे हैं। छठे दौर में उनका मुकाबला टूर्नामेंट के शीर्ष वरीय डेविड नवारा से होगा।

ये भी पढ़ें: इन 5 राशियों के लोग सबसे ज्यादा झूठ बोलने में होते है माहिर

दूसरे स्थान पर रहे अभिजीत

राष्ट्रमंडल विजेता अभिजीत गुप्ता ने चेक गणराज्य के पारदुबिड्ज में चल रही चेक अंतरराष्ट्रीय ओपन टूर्नामेंट में हंगरी के फ्लोरियन काकाजुर को हराकर दूसरा स्थान हासिल किया। इससे पहले सातवें दौर में उन्हें भारतीय जोड़ीदार जीएन गोपाल ने हराया था। चेक गणराज्य में चल रहे टूर्नामेंट में गुप्ता ने छह में से 5.5 अंक बना लिए थे। आखिरी तीन दौर में वह डेढ अंक ही बना सके और नौ में से सात अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहे।

चार खिलाड़ियों के उनके समान अंक थे, लेकिन बेहतर टाइब्रेक स्कोर के कारण वह दूसरे स्थान पर रहे। चेक गणराज्य केजॉन क्रेज्की ने लगातार सात बाजियां जीतकर खिताब अपने नाम किया।

Related Articles

Back to top button