ज्ञान भंडार

शहडोल लोकसभा उपचुनाव में मतगणना जारी, भाजपा के ज्ञान सिंह आगे

counting_ele_mp_20161122_104918_22_11_2016शहडोल। शहडोल लोकसभा उपचुनाव के लिए मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना प्रक्रिया शुरू हो गई।मतगणना में भाजपा उम्मीदवार ज्ञानसिंह कांग्रेस उम्मीदवार हिमाद्री सिंह से करीब 32 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

शहडोल लोकसभा उपनिर्वाचन के लिये 19 नवंबर को मतदान हुआ था। इसमें कटनी जिले की आने वाली बड़वारा विधानसभा में 63.52 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इनमें 66.0 प्रतिशत पुरुषों ने और 60.08 प्रतिशत महिलाओं ने मत डाले थे।

शहडोल संसदीय क्षेत्र के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र जयसिंह नगर और जैतपुर की मतगणना शहडोल के शासकीय इंदिरा गांधी होमसाइंस गर्ल्स कॉलेज में हो रही है। जयसिंह नगर की 21 और जैतपुर की 22 राउंड में मतगणना होगी।

अनूपपुर जिले के कोतमा, अनूपपुर और पुष्पराजगढ़ की मतगणना शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र भवन में हो रही है। कोतमा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना 14 टेबल में 14 राउण्ड में, अनूपपुर की 14 टेबल पर 16 राउंड में और पुष्पराजगढ़ की 14 टेबल पर 19 राउण्ड में होगी।

उमरिया जिला मुख्यालय पर बांधवगढ़ और मानपुर विधानसभा क्षेत्र की मतगणना जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में हो रही है। बांधवगढ़ की 14 टेबल पर 19 राउण्ड में और मानपुर की 14 टेबल पर 22 राउंड में होगी। कटनी जिले के बड़वारा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना बड़वारा के मॉडल स्कूल में 14 टेबल पर 20 राउंड में रही है।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मतगणना स्थल पर पुलिस प्रशासन मुस्तैद है। शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना का कार्य हो एवं परिणाम आने के बाद भी कहीं अप्रिय घटना न घटे इसके लिये सुरक्षा की बेहतर व्यवस्थायें की गई हैं। पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी ने बताया कि एएसपी को इसके लिये नोडल अधिकारी बनाया गया है।

इनके साथ 3 एसडीओपी, 10 टीआई और 200 का पुलिस बल इस त्रिस्तरीय सुरक्षा की कमान संभाल रहे हैं। इसके अतिरिक्त 60 एसएएफ के जवान भी मतगणना स्थल पर तैनात हैं। मतगणना के बाद बड़वारा कस्बे या कटनी में कोई अप्रिय स्थिति न बने, इसके लिये भी पुलिस बल चौकस रहेगा।

कार्यपालिक दण्डाधिकारी भी नियुक्त

शहडोल लोकसभा उपनिर्वाचन में शामिल जिले की बडवारा विधानसभा में मतगणना के परिणाम के बाद विजयी प्रत्याशी व राजनैतिक पार्टी द्वारा निकाले जाने वाले विजयी जुलूस के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये कलेक्टर विशेष गढ़पाले ने कार्यपालिक मजिस्ट्रेटों की तैनाती कर दी है।

इसके लिए कटनी में तहसीलदार विजय द्विवेदी, रीठी में तहसीलदार अनिल तलैया, बड़वारा में तहसीलदार एन्तोनिया एक्का, बहोरीबंद में तहसीलदार नन्हेलाल वर्मा, ढीमरखेड़ा में तहसीलदार अरविंद यादव, विजयराघवगढ़ में तहसीलदार सुधाकर सिंह बघेल और बरही में तहसीलदार सुन्नू सिंह ठाकुर को नियुक्त किया गया है।

17 प्रत्याशी हैं मैदान में

गौरतलब है कि शहडोल लोकसभा उपनिर्वाचन में 17 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें परमेश्वर सिंह पोर्ते, हिमाद्री दलबीर सिंह, ज्ञान सिंह, अमित पड़वार, कैलाश कोल, कृष्ण पाल सिंह पवेल, सज्जन सिंह परस्ते, हीरासिंह मरकाम, अनुराधा पाटले, अमरपालसिंह धुर्वे, कोमल बैगा, झमकलाल वनवासी, पार्वती सिंह मरावी, विमल बैगा, रामसुन्दर बैगा, शिवचरण पाव और शेषराम बैगा शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button