ज्ञान भंडार

शहर के दस और रूटों पर दौड़ेंगी एचआरटीसी टैक्सियां

राhrtc-taxi-560f522e28cff_exlजधानी शिमला में दस और रूटों पर एचआरटीसी की टैक्सियां दौड़ेंगी। वरिष्ठ नागरिकों की सुविधा के लिए मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शहर में दस अन्य रूटों पर एचआरटीसी को टैक्सियां चलाने के लिए रूट परमिट जारी करने का ऐलान किया है। सितंबर में शहर के चार रूटों पर एचआरटीसी टैक्सी सेवा शुरू हो चुकी है। नए परमिट मिलने के बाद टैक्सी रूटों की संख्या बढ़कर 14 हो जाएगी।

एसआरटीसी टैक्सियों में विकलांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटें रिजर्व रहेंगी। टैक्सियों में वरिष्ठ नागरिकों को सस्ते किराये पर परिवहन सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। वरिष्ठ नागरिकों के बैठने के बाद सीटें खाली रहने पर ही अन्य यात्री टैक्सियों में सफर कर सकेंगे। एचआरटीसी के चालक टैक्सियां चलाएंगे, टिकट काटने की जिम्मेवारी भी चालकों की ही होगी। निगम शहर में 12 सीटर टैक्सियां चलाएगा।

परिवहन मंत्री जीएस बाली ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा देने के लिए विभिन्न रूटों पर एचआरटीसी टैक्सी सेवा चलाई जाएगी। टैक्सियों का संचालन एचआरटीसी अपने स्तर पर करेगा। टैक्सियां में यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

इन रूटों पर चलेंगी एचआरटीसी टैक्सियां
1- मैहली से शिमला क्लब वाया कसुम्पटी
2- आंजी से शिमला क्लब वाया विकासनगर
3- आंदड़ी से सीटीओ वाया समरहिल
4- चुंगी खाना से सीटीओ
5- टुटीकंडी से सीटीओ वाया नाभा
6- ढली टनल से लक्कड़ बाजार वाया आईजीएमसी
7- भट्ठाकुफर से लक्कड़ बाजार वाया आईजीएमसी
8- नवबहार से रिटज
9- रिटस से जाखू
10-अनाडेल से सीटीओ

– पहले से इन रूटों पर चल रही हैं टैक्सियां
1-ओल्ड बस स्टैंड से सीटीओ वाया विस
2-संजौली से लक्कड़ बाजार पुलिस चौकी वाया आईजीएमसी
3-कुसुम्पटी से शिमला क्लब नजदीक हाईकोर्ट
4 -चक्कर न्यायिक परिसर से सीटीओ वाया चौड़ा मैदान

-यह होगा टैक्सियों का किराया
दूरी==========वरिष्ठ नागरिक===सामान्य

2 किमी तक===15==============20
2 से 4 किमी===20============30
4 से 6 किमी===25============40

वरिष्ठ नागरिकों को रिजर्व रहेंगी सीटें- एचआरटीसी टैक्सियों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सीटें रिजर्व रहेंगी। टैक्सी की अन्य सीटों पर भी रोगियों, अपंगों और विशेष श्रेणी यात्रियों को प्राथमिकता दी जाएगी। जहां से टैक्सी का रूट शुरू होगा यदि वहां अधिक संख्या में वरिष्ठ नागरिक हैं तो टैक्सी में सिर्फ वरिष्ठ नागरिक ही सफर करेंगे, अन्यों को टैक्सी में नहीं बैठाया जाएगा।

सुबह 8 से रात 8 बजे तक चलेंगी टैक्सियां- राजधानी में एचआरटीसी टैक्सियां सुबह आठ से रात आठ बजे तक चलेंगी। सर्दियों में सुबह आठ से रात सात बजे तक टैक्सियों का संचालन होगा।

टैक्सी में ईटीएम से मिलेंगे टिकट- एचआरटीसी की टैक्सियों में यात्रियों से मनमाने किराये की वसूली नहीं हो सकेगी। टैक्सियों में यात्रियों को ईटीएम (इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन) से टिकट दिए जाएंगे।

जीपीएस से लैस होंगी टैक्सियां- एचआरटीसी की सभी टैक्सियां जीपीएस (ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम) से लैस होंगी। जीपीएस की मदद से निगम के अधिकारी टैक्सियों पर नजर रख सकेंगे।

 

Related Articles

Back to top button