जीवनशैली

शाम में पिएं थोड़ी-थोड़ी शराब और फिर…..

वाशिंगटन। शराब पीने और ना पीने को लेकर इसके फायदे व नुकसान बताए जाते रहे हैं। इस बीच एक ताजा रिपोर्ट में शराब को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है, जिसे जानकर शायद आप भी शराब पीना शुरू कर देंगे। इसके मुताबिक शाम में शराब लेना ज्यादा फायदेमंद होता है।wine_before_bed_loss_weight_26_07_2016

वॉशिंगटन स्टेट यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड के वैज्ञानिकों ने शराब में रेजविरट्रॉल नामक केमिकल की खोज की है। यह केमिकल शरीर के फैट सेल्स को ज्यादा फैट हासिल करने से रोकता है। इस शोध के अनुसार, रोजाना दो ग्लास शराब पीने से मोटापे का खतरा 70 फीसद तक कम हो जाता है।

20,000 लोगों पर हुआ परीक्षण

इस शोध में तकरीबन 20,000 लोगों का परीक्षण किया गया। इस परीक्षण से यह बात सामने आई कि जिनलोगों का वजन बढ़ा था, उनलोगों ने अल्कोहल का सेवन नहीं किया था। परीक्षण के दौरान यह बात भी सामने आई कि शाम में शराब लेना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि इसकी कैलोरी से पेट भरा हुआ महसूस होता है और आपको खाने पर टूट पड़ने का मन नहीं करता।

मोटापे व शराब में संबंध

वहीं, यूनिवर्सिटी ऑफ डेनमार्क के एक अन्य शोध में भी कमर की मोटाई और शराब के सेवन के बीच संबंध बताया गया है। इसके अनुसार, जो लोग रोजाना शराब पीते हैं, उनकी कमर शराब नहीं पीने वाले लोगों की तुलना में स्लिम होती है।

 

Related Articles

Back to top button