स्वास्थ्य

शुगर कंट्रोल करने की औषधि है अजवाइन, जानिए सेवन का तरीका

भारत अपने मसालों के लिए प्रसिद्ध है। भारतीय मसाले स्वाद के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन का आपके हृदय स्वास्थ्य, वजन प्रबंधन , ब्‍लड शुगर और अन्‍य स्थितियों पर भी प्रभाव पड़ता है, जो आपके लिए किसी खतरे से कम नहीं है। अजवाइन के बीज , जिन्हें अजवाइन के रूप में भी जाना जाता है, यह हमारे और आपके किचन की एक आम सामाग्री है, जिसका उपयोग तड़के और अन्यथा कई व्यंजनों में किया जाता है और इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

अजवाइन के बीज फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और खनिजों में समृद्ध हैं। अजवाइन वजन प्रबंधन में मदद कर सकते हैं, वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं और पाचन में भी सुधार कर सकते हैं। अजवाइन के बीज को भोजन में जोड़ा जा सकता है, कच्चा चबाया जा सकता है, या सिर्फ गर्म पानी के साथ निगला जा सकता है।

यहां बताया गया है कि अजवाइन डायबिटीज पेशेंट को अपने ब्‍लड शुगर को नियंत्रित करने में कैसे मदद कर सकते हैं?

मधुमेह के लिए अजवाइन: जानें सेवन का तरीका और फायदे
अजवाइन में औषधीय गुण होते हैं जो आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करते हैं। नियमित रूप से एक चम्मच नीम पाउडर, आधा चम्मच जीरा पाउडर, अजवाइन के बीज और एक गिलास गर्म दूध से बने घोल का सेवन करने से आपको अपने रक्त शर्करा का प्रबंधन करने में मदद मिल सकती है।

अजवाइन वजन को नियंत्रण में रखने में भी मदद करता है जो कि मधुमेह रोगियों के लिए महत्वपूर्ण है। अजवाइन के बीज के साथ आधा गिलास गर्म पानी पाचन को मजबूत रखने में मदद कर सकता है। यह कब्ज और अपच जैसी समस्याओं को दूर रख सकता है, जो वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। मोटापा न केवल टाइप 2 डायबिटीज होने के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है, बल्कि यह स्थिति को और भी खराब कर सकता है।

अजवाइन के अन्‍य फायदे
डायबिटीज और वजन प्रबंधन में फायदेमंद होने के अलावा, और भी कई फायदे हैं:

यदि आपका बच्चा पेट में दर्द का अनुभव करता है, तो आप उसे अजवाइन का पानी या थोड़े अजवाइन के बीज चबाने के लिए दे सकते हैं।

अजवाइन के बीज कान के दर्द, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द और सामान्य सर्दी के मामले में भी आराम प्रदान कर सकते हैं।

अस्थमा के रोगी अजवाइन के बीज से लाभ उठा सकते हैं। आप अजवाइन की चाय में शहद मिला सकते हैं और अस्थमा के लक्षणों से राहत पा सकते हैं। यह खांसी को कम करने में मदद कर सकता है।

अजवाइन बीज भी शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि कर सकता है और यौन रोगों के इलाज के लिए एक उपयोगी घरेलू उपाय हो सकता है।

अजवाइन के एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुण पेट के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और प्रतिरक्षा को बढ़ा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button