जीवनशैलीस्वास्थ्य

शोधकर्ताओं ने पाए 10 तरह के फूड, जो लगा सकते हैं उन्हें खाते रहने की लत

junk-650_650x488_61445850502स्तक टाइम्स/एजेंसी- नई दिल्ली: क्या आपको दोपहर के खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करता है? शाम को क्या आपका मन चीज़ से भरा पिज़्ज़ा या चिप्स खाने का करता है? अगर वाकई ऐसा है तो ऐसी इच्‍छा रखने वाले आप अकेले नहीं है! यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन और कोलंबिया यूनिवर्सिटी न्यूयोर्क ओबेसिटी रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं की टीम ने पाया है कि कुछ ऐसे फूड हैं, जिनमें कई प्रकार की विशेषता वाले अनुचित ड्रग शामिल हैं। इनके इस्तेमाल से आप कई प्रकार के खाने के आदी हो सकते हैं।

पहले अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 120 स्टूडेंट्स द्वारा किए गए येल फूड एडिक्शन स्केल (वाईएफएएस) के सर्वे को पूरा किया। इसमें स्टूडेंट्स ने एक प्रश्नावली भरी, जिसमें उन्हें 35 तरह के खाने में अपनी पसंद के खाने को चुनना था। वहीं, दूसरे अध्ययन में 398 लोगों ने अपने खाना खाने के बर्ताव के बारे में बताया।

अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने खाने की लत के बारे में बताया, “फूड एडिक्शन” होने के लक्षण हैं: खाने की मात्रा का नियंत्रण खोना, खाने के बारे में खराब परिणामों को जानते हुए उपयोग में लाना और एक प्रकार के खाने के आदी न बनते हुए उसी चीज़ को बार-बार खाते रहना है।  तो आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड लिस्ट, जिन्हें लोग खाने के आदी हो चुके हैं:
ये हैं, चॉकलेट, आइसक्रीम, फ्रेंच फ्राइज़, पिज़्ज़ा, कुकीज, चिप्स, केक, पॉपकोर्न, चीज़ बर्गर और मफिन।

Related Articles

Back to top button