Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

सभी लोगो के लिए बेस्ट है सलाद का सेवन

सलाद कच्ची सब्जियों और कच्चे फलों से बनता है और इसमें बहुत ही ज्यादा पोषक तत्व होते हैं. कहते हैं कि जिसके खाने के प्लेट में सलाद हो तो बिमारी उस इंसान से कोसों दूर रहती है. सलाद खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है और इसके साथ साथ हमारे शरीर को भी बहुत स्वास्थ्य लाभ देता है.आइये सलाद के कुछ फायदों के बारे में जानते हैं.

सलाद बहुत से विटामिन, फाइबर और एंटीआक्सीडेंट से भरपूर होता है। खाना खाने से पहले सलाद खाने से आप जरुरत से थोड़ा कम खाना खाते हैं। सलाद में काफी मात्रा में फाइबर होते हैं जिससे यह को दिल के रोगों से बचाव करता है.

वजन घटाने वालों को सलाद का सेवन जरूर करना चाहिए क्यूंकि इससे उनका पेट भी भरा रहेगा और सेहत भी बनेगी। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी लगातार सलाद खायें क्योंकि ये कभी भी आपका वजन नहीं बढ़ने देता है।

गर्मियों में इसके सेवन से थकावट दूर होती है और व्यक्ति तरोताजा महसूस करता है। सलाद खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन मिलते हैं जिससे रक्त संचार बढता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से शरीर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।

सलाद विटामिन, मिनरल से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन, इम्यूनिटी, विटामिन सी, संक्रमण से बचाव, आयरन अवशोषण, स्वस्थ हड्डियां, मसूड़ों और त्वचा को रोगों से बचाना, जख्मों को भरने और रक्त को गाढ़ा बनाने जैसे तत्त्व होते हैं।

Related Articles

Back to top button