स्पोर्ट्स

सरकार समर्थित कार्यक्रम से हटाए गए 11 खिलाड़ी, पहली बार पहलवान सुशील कुमार की ‘टॉप्स’ में वापसी


नयी दिल्ली : पहलवान सुशील कुमार को आज पिछले दो वर्षों में पहली बार टार्गेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) में शामिल किया गया जबकि तीरंदाजी, कुश्ती और एथलेटिक्स के 11 खिलाड़ियों को एशियाई खेलों के लिए नहीं चुने जाने के बाद इस सरकार समर्थित कार्यक्रम से हटा दिया गया। गौरतलब है कि पहलवान सुशील दो बार के ओलम्पिक विजेता हैं।

गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों में 125 किग्रा श्रेणी में स्वर्ण जीतने वाले सुमित मलिक को ‘टॉप्स’ में फिर से जगह दी गयी है। उन्हें पहले राष्ट्रमंडल खेलों तक ही इसमें शामिल किया गया था। मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने आज एक बैठक की और कुश्ती खिलाड़ियों – ललिता, सरिता, प्रवीण राणा एवं सत्यव्रत कादियान को टॉप्स से हटाने का फैसला किया क्योंकि वे अगस्त – सितंबर में होने वाले एशियाई खेलों में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। बयान में कहा गया कि समिति ने टॉप्स के तहत बजरंग पुनिया की जॉर्जिया में ट्रेनिंग में एक हफ्ते का विस्तार करने को भी मंजूरी दी ताकि वह तबलिसी ग्रां प्री में हिस्सा ले सकें। रिकर्व तीरंदाज जयंत तालुकदार एवं लैशराम बोम्बायला देवी को योजना से हटा दिया गया क्योंकि दोनों को एशियाई खेलों के लिए नहीं चुना गया है। चार गुना 400 मीटर रिले धाविका अनिल्डा थॉमस को भी टॉप्स से हटा दिया गया जिसका मुख्य कारण उनका ट्रेनिंग से दूर रहना है।

कुश्ती खिलाड़ी सुशील को खेल से दूर रहने के कारण पूर्व में टॉप्स में शामिल नहीं किया गया था। वह राष्ट्रमंडल खेलों में तीसरा स्वर्ण पदक जीतने के बाद एक बार फिर से पुरानी लय में लौट चुके हैं और उनकी निगाहें एशियाई खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीतने पर है। योजना में 24 वर्षीय महिला पहलवान पूजा ढांडा को भी शामिल किया गया है जिन्होंने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में 57 किग्रा श्रेणी में रजत पदक जीता था। भारतीय खेल प्राधिकरण ने एक बयान में कहा, उन्हें एशियाई खेलों में पदक जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

वहीं चिन्ना राजू श्रीधर एवं लिली चानू पाओनाम, परवीना और दिव्या धायल को भी एशियाई खेलों के भारतीय दल में शामिल ना होने के कारण टॉप्स से हटा दिया गया। एमओसी ने एशियाई खेलों में हिस्सा ले रहे टेनिस खिलाड़ियों दिविज शरण और सुमित नागल के लिए 30.70 लाख रुपये से ज्यादा के विमान किराये को मंजूरी दी। समिति ने लंबी दूरी के पैरा शॉर्ट धावक अंकुर धामा के लिए 4.19 लाख रुपये की मंजूरी दी ताकि वे एशियाई पैरा खेलों के लिए ऊटी में अपनी कोचिंग जारी रखे सकें।

Related Articles

Back to top button